नई दिल्ली: भारतीय बल्लेबाज और पार्ट टाइम स्पिनर अंबाती रायुडू अब इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। आईसीसी ने सोमवार को रायडू की गेंदबाजी को लेकर यह फैसला सुनाया। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए रायडू की शिकायत की गई थी। रायुडू ने इस मैच में सिर्फ दो ओवर गेंदबाजी करते हुए 13 रन दिए थे। इसके बाद आईसीसी ने उनकी गेंदबाजी एक्शन की जांच के लिए 14 दिनों का समय मांगा। इस दौरान उन्होंने रायडू को गेंदबाजी करते रहने का आदेश दिया। 14 दिन बाद 28 जनवरी (सोमवार) को आईसीसी ने रायडू की गेंदबाजी को बैन करने का फैसला सुनाया। रायुडू ने 46 वनडे मैचों के अपने करियर के दौरान सिर्फ 20.1 ओवर गेंदबाजी की है। इस दौरान उन्होंने 41.33 के औसत से तीन विकेट चटकाए और 6.14 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए। उन्होंने छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कभी गेंदबाजी नहीं की।

आईसीसी ने एक बयान में कहा ,‘‘ इस खिलाड़ी ने 14 दिन की समय सीमा के भीतर अपने गेंदबाजी एक्शन की जांच कराने से इनकार कर दिया लिहाजा उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाता है ।’’गेंदबाजी एक्शन की वैधता संबंधी आईसीसी नियमों के प्रावधान 4.2 के तहत उन पर प्रतिबंध लगाया गया है।

आईसीसी ने कहा ,‘‘ उसकी जांच होने तक यह प्रतिबंध लागू रहेगा । उसे यह दिखाना होगा कि वह वैध एक्शन के साथ गेंदबाजी कर सकता है।’’रायुडू बीसीसीआई की सहमति से घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकता है। रायुडू मूल रूप से बल्लेबाज है और वनडे क्रिकेट में अब तक 49 मैचों में सिर्फ 121 गेंद डाली है।