पणजी: गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष गिरीश चोडांकर ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाले गठबंधन के 5 विधायकों के साथ बातचीत कर रही है और जल्द ही राज्य में उनके समर्थन से सरकार बनाएगी। चोडांकर ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि एक बार जब सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक अपना समर्थन वापस ले लेंगे और आगामी विधानसभा के उपचुनावों में शिरोडा और मांडरेम में मतदान होगा, तो कांग्रेस सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

पिछले साल भी कांग्रेस ने कर्नाटक के उदाहरण का हवाला देते हुए गोवा में सरकार बनाने का दावा किया था। कर्नाटक में सबसे पहले सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन उनके पास पूरी संख्या नहीं थी। बाद में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनी।

चोडांकर ने कहा, 'दो सीटों पर आगामी विधानसभा उपचुनावों के बाद कांग्रेस राज्य में सरकार बनाएगी। हम सत्तारूढ़ गठबंधन के पांच विधायकों के संपर्क में हैं। उनके समर्थन से कांग्रेस सरकार बनाएगी।'

उपचुनाव की तारीखों की अभी तक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अगले कुछ महीनों में होने की संभावना है। 12 विधायकों वाली कांग्रेस राज्य विधानसभा की प्रमुख विपक्षी पार्टी है।

दो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव की जरूरत दो कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देकर बीते अक्टूबर में भाजपा में शामिल होने की वजह से पैदा हुई।

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत ने संकेत दिया कि राज्य 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ मध्यावधि चुनाव की ओर बढ़ रहा है। कामत ने कहा कि पार्टी बीमार मुख्यमंत्री और भाजपा गठबंधन के साथियों के बीच संघर्ष को देखते हुए राज्य में शासन के अभाव और भ्रष्टाचार के बारे में जागरूकता फैलाएगी।