पहले वनडे में 8 विकेट से रौंदा

नेपियरः भारतीय टीम ने गेंदबाजों और बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मुकबाला अपना नाम कर लिया। भारत ने नेपियर के मैक्लीन पार्क मैदान पर खेल गए मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ भारत ने 5 वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 158 रन की विजयी चुनौती रखी जिसे भारतीय टीम ने 2 विकेट गंवाकर 34.5 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतयी टीम ने सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 75*) और रोहित शर्मा (11) ने पहले विकेट के लिए 41 रन जुटाए। इस साझेदारी को डग ब्रैसवेल 10वें ओवर में रोहित को पवेलियन भेजकर तोड़ा।

रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली (45) ने धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी की। एक समय लगा रहा था कि दोनों टीम को जिताकर लौटेंगे लेकिन 29वें ओवर में कोहली 132 के कुल स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें लोकी फग्र्यूसन ने विकेटकीपर टॉम लेथम के हाथों लपकवाया। कोहली ने 56 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके लगाए। इसके बाद धवन का साथ देने अंबाती रायडू (नाबाद 13*) आए। यहां से दोनों ने बिना हड़बड़ी दिखाए 18 रन जोड़कर टीम की जीत की नैया पार लगा दी। धवन ने 103 गेंदों की पारी में 6 चौके जड़े जबकि रायडू ने 23 गेंदों की पारी में 2 चौका लगाए।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन (64) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 157 रनों का स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड की टीम निर्धारत 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 38 ओवर में ही ढेर हो गई। मेजबान टीम के लिए कप्तान केन विलियमसन (61) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। विलियमसन के अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाया। रॉस टेलर (24), हेनरी निकॉल्स (12), मिशेल सैंटनर (14) और टॉम लेथम ने 12 रनों का योगदान दिया।

न्यूजीलैंड की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। मार्टिन गुप्टिल (5) कोलिन मुनरो (8) डग ब्रैसवेल (7) लोकी फग्र्यूसन (0) और ट्रेंट बोल्ट ने महज 1 रन बनाया। टिम साउदी (9*) नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की ओर से कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की। कुलदीप ने 10 ओवर में जहां 39 रन खर्ज कर 4 खिलाड़ियों को आउट किया वहीं शमी ने 6 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इसके अलावा युजवेंद्र चहल ने 6 ओवर में 32 दिए और 2 विकेट झटके जबकि केदार जाधव ने 3 ओवर में 17 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया।