भारत में ही 23 मार्च से खेला जाएगा IPL

भारत में ही 23 मार्च से खेला जाएगा IPL

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2019 को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। आईपीएल के 12वें सीजन का आगाज 23 मार्च से होगा। साथ ही लीग के सभी मैच भारत में ही आयोजित किये जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट की प्रशासकीय समिति (सीओए) ने मंगलवार को नई दिल्ली में आईपीएल-12 के शेड्यूल और आयोजन को लेकर बैठक में यह फैसला किया।

इस साल भारत में होने वाले आम चुनाव और इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के कारण आईपीएल के कार्यक्रम को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा चल रही थी। यह हालांकि, पहले ही साफ कर दिया गया था कि वर्ल्ड कप को देखते हुए आईपीएल का आयोजन मार्च के आखिरी हफ्ते से किया जा सकता है।

बीसीसीआई की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, 'केंद्रीय और राज्य एजेंसी/अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय टी20 टूर्नामेंट के 12वें सीजन का आयोजन भारत में ही होगा।'

शेड्यूल की अंतिम रूप-रेखा के बारे में अभी पूरी तस्वीर साफ नहीं हो सकी है। सीओए जल्द ही लीग से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स से चर्चा के बाद पूरा शेड्यूल जारी करेगा।

फाइनल मैच के दिन को लेकर भी अभी कोई फैसला नहीं हो सका है। इस बार भारत में आम चुनाव के साथ-साथ लीग के मैच भी चलते रहेंगे। इस कारण कुछ मैचों के आयोजन के आयोजन स्थल को लेकर बड़े फेरबदल किये जा सकते हैं और यह पहले के फॉर्मेट के अनुसार किसी टीम के घर और घर से बाहर मैच खेलने से थोड़ा अलग हो सकता है। इसके तहत ऐसी कोशिश की जाएगी कि किसी क्षेत्र या शहर में चुनाव के तारीखों से उक्त स्थान पर मैच के आयोजन के दिन का टकराव नहीं हो।

आईपीएल को इससे पहले दो बार भारत से बाहर आयोजित किया जा चुका है। लोकसभा चुनाव के कारण पहली बार 2009 में इसे दक्षिण अफ्रीका में और फिर 2014 में लीग के कुछ मैचों का आयोजन यूएई में किया गया था।