सिडनी: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच का चौथा दिन बारिश के कारण बाधित रहा और समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई। हालांकि, रविवार (6 जनवरी) को दूसरे सत्र में दोनों टीमों को पिच पर खेलने का मौका मिला और इस पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रनों का स्कोर बनाया।

इसके बाद भारत ने दूसरी पारी न खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने का मौका दिया और इस पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए छह रन बनाए, जिसमें बारिश ने दखल दी। ऐसे में समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस (2) नाबाद हैं।

इससे पहले दोनों टीमों को पहले सत्र में खेलने का मौका नहीं मिला। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पर खेले जा रहे मैच के इस सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई और भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। ऑस्ट्रेलिया 2005 के बाद पहली बार फॉलोऑन खेल रही है। इससे पहले 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। नॉटिघंम में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेला था।

ऑस्ट्रेलिया 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेल रही है। पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था। इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है। इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था। भारत ने इसके अलावा 1979-80 की घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को दिल्ली और मुंबई में फॉलोऑन कराया था।

दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया अपने पिछले दिन छह विकेट पर 236 रनों से आगे खेलने उतरी उसने अपने खाते में 64 रन जोड़ पहली पारी में 300 रन बनाए। इस पारी में टीम के लिए मार्कस हैरिस (79) ने सबसे अधिक रन बनाए। इसके अलावा, मार्नस लाबुसचाग्ने ने 38 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रनों का योगदान दिया।

भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए। इसके अलावा, जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी।

भारतीय टीम की ओर से मिले फॉलोऑन के बाद चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया टीम ने छह रन जोड़े लेकिन तीसरे सत्र का खेल दोनों टीमों के बीच बारिश के कारण शुरू नहीं हो पाया और ऐसे में स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई।