नई दिल्ली: बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए लोकसभा की 543 सीटों में से 257 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाएगी। लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी और सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक एनडीए 272 के जादुई आंकड़े से 15 सीट दूर रह जाएगी। यह ओपिनियन पोल बीते साल 15 दिसंबर से लेकर 25 दिसंबर तक सभी 543 लोकसभा सीट पर कराया गया है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए (सपा और बसपा को हटाकर) 146 सीटें जीत सकती है जो बहुमत के जादुई आंकड़े से बहुत दूर है।

यह सर्वे राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद कराया गया है। सर्वे के अनुसार, सरकार बनाने में 'अन्य' की भूमिका अहम हो सकती है क्योंकि उन्हें 543 लोकसभा सीट में से 140 सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं।

'अन्य' में समाजवादी पार्टी, एआईएडीएमके, टीएमसी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, बीजू जनता दल, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, लेफ्ट फ्रंट, महबूबा मुफ्ती की पीडीपी, बदरुद्दीन अजमल की एआईयूडीएफ, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम, आईएनएलडी, आम आदमी पार्टी, जेवीएम(पी), तमिलनाडु की एएमएमके और स्वतंत्र सांसद शामिल हैं।

सत्तारूढ़ एनडीए में बीजेपी, शिवसेना, अकाली दल, जद(यू), मिजो नेशनल फ्रंट, अपना दल, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट, रामविलास पासवान की लोजपा, मेघालय की एनपीपी, पुदुचेरी की आईएनआरसी, नागालैंड की पीएमके और एनडीपीपी शामिल हैं।

वहीं इंडिया टीवी की प्रेस रिलीज के मुताबिक, यूपीए में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, डीएमके, टीडीपी, शरद पवार की एनसीपी, जेडीएस, अजित सिंह की आरएलडी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, आएसपी, जेएमएम, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (मैनी) और आरएलएसपी शामिल हैं।

सर्वे के अनुसार, एनडीए का 37.15 प्रतिशत, यूपीए को 29.92 प्रतिशत और अन्य को 32.93 प्रतिशत वोट मिलेंगे।