नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए अपनी टीम तैयार करनी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 17 राज्यों के लिए पार्टी प्रभारियों और सह प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है। पार्टी ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को राजस्थान का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया जबकि भूपेंद्र यादव को बिहार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बिहार के मंत्री मंगल पांडेय को झारखंड का प्रभारी बनाया गया है।

इन प्रभारियों में सबसे चौकाने वाला नाम उत्तर प्रदेश के प्रभारी गोवर्धन झड़फिया का है जो गुजरात से आते हैं। जब 2002 में गुजरात दंगे हुए थे तो उस समय झड़फिया राज्य की तत्कालीन मोदी सरकार में गृह मंत्री थे। उसके बाद झड़फिया और मोदी के रिश्तों में खटास आ गई थी। झड़फिया पर आरोप लगा था कि सांप्रदायिक दंगों के दौरान उन्होंने सख्त कदम नहीं उठाए। इन दंगों में सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

इसके बाद उन्होंने भाजपा छोड़ दी और फिर अपनी अपनी नई पार्टी महा गुजरात जनता पार्टी बनाई। हालांकि बाद में उन्होंने अपनी पार्टी का केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी में विलय कर दिया था। झड़फिया एक समय मोदी के जबरदस्त आलोचक भी रहे थे। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव से पहले वह भाजपा में लौट आए और उन्होंने भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार किया।

आपको बता दें कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अमित शाह को यूपी का प्रभारी नियुक्त किया था और पार्टी ने राज्य में शानदार सफलता हासिल करते हुए 72 सीटें अपने खातें में हासिल की थीं। गोवर्धन विश्व एक समय विश्व हिंदू परिषद् में भी रहे थे और उन्हें प्रवीण तोगड़िया का करीबी माना जाता था।