लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रदेश के नगर निगमों को निराश्रित पशुओं के लिए आश्रय स्थल बनाने के लिए 10-10 करोड़ रुपये देने का निर्णय न केवल सराहनीय है अपितु अभूतपुर्व भी है। इस निर्णय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार की संवेदनशीलता एक बार फिर जाहिर की है।प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद से ही गाय और गोवंश के संरक्षण की दिशा में पहली बार गंभीर प्रयास शुरू हो गए थे।

प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारांे से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में भाजपा सरकार लगातार गायों की नस्ल सुधारने और बेसहारा गोवंश का अवैध व्यापार रोकने का प्रयास शुरू हो गया था। बेसहारा गोवंश की समस्या के समाधान के लिए सरकार प्रदेश के 68 जिलों में वृहद गो संरक्षण केंद्रों का निर्माण कर रही है। 1.20 करोड़ रुपए प्रत्येक की लागत से बनने वाले इन संरक्षण केंद्रों का निर्माण समय से पूरा हो इसके लिए संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया गया है। पानी की कमी से जूझ रहा बुंदेलखंड इलाका सरकार की प्राथमिकता में है।

प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश सरकार 10 करोड़ रुपए से अधिक की राशि से बुंदेलखंड इलाके में पंजीकृत गोशालाओं का सुदृढ़ीकरण कर रही है। चारे के अभाव में ही किसान अपने जानवरों को खुला छोड़ देते हैं जिससे अन्य कई समस्याएं पैदा होती हैं। सत्ता संभालते ही मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अधिकारियों को खुले में घूमने वाले गोवंश की समस्या का हल खोजने के आदेश दिए थे। अब पहली बार प्रदेश सरकार ने इस समस्या का स्थाई समाधान खोजा है।

प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विशेष कर सूखा प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत अतिरिक्त चारा विकास कार्यक्रम की भी शुरुआत की है। जानवरों को हरा चारा मुहैया कराने के लिए सरकार ने बजट जारी कर दिया है। लघु व सीमांत किसानों को हरे चारे के लिए मुफ्त बीज और खाद मुहैया कराया जाएगा। ऐसे कई उपायों से भाजपा सरकार का कल्याणकारी और संवेदनशील चेहरा उजागर होता है। ऐसे प्रयास भाजपा सरकार में अनवरत जारी रहेंगे।