नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर पिछले महीने शिवसेना की रैली के बाद पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे सोमवार को महाराष्ट्र के पंढरपुर में एक धर्म सभा करने वाले हैं. लेकिन अयोध्या में हुई रैली के उलट इस धर्मा सभा में औरतों के साथ-साथ यूथ विंग के सदस्य भी शामिल होंगे.

शिव सेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'हम लोग नहीं चाहते थे कि अयोध्या में बड़ी संख्या में शिव सैनिक आएं लेकिन पंढरपुर में पूरे राज्य से लोग बड़ी संख्या में आएंगे. उन्होंने कहा कि करीब तीन लाख शिव सैनिकों के आने की उम्मीद है.'

वरिष्ठ शिवसेना नेता और राज्य सभा सदस्य संजय राउत ने कहा, 'राम मंदिर हमारे लिए चुनाव का मुद्दा नहीं है. अयोध्या की रैली के बाद कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है. पंढरपुर को दक्षिण काशी कहते हैं. यही इस शहर की विशेषता है. विठोबा-रखूमाई कामगारों, किसानों व मजदूरों के भगवान हैं. हम लोग उनका आशीर्वाद लेने जा रहे है.'

दरअसल, उद्धव ठाकरे की धर्मा सभा को पार्टी की ताकत का दिखावा माना जा रहा है. पार्टी का कहना है कि अयोध्या की रैली काफी सफल रही. विश्व हिंदू परिषद जैसे दूसरे दक्षिणपंथी संगठनों ने भी शिवसेना को देखते हुए धर्म सभा का आयोजन किया. शिवसेना इस धर्म सभा के माध्यम से आने वाले चुनाव में पूरा लाभ लेना चाहती है.

पंढरपुर की रैली में शिव सेना सिर्फ हिंदुत्व का ही मुद्दा नहीं उठा रही है बल्कि लोगों को ये संदेश भी देना चाह रही है कि बीजेपी ने राम मंदिर बनवाने में काफी देर की है. लातूर के एक शिव सैनिक ने न्यूज 18 को कहा, 'हम लोग इस बार काफी उत्साहित हैं. पिछली बार अयोध्या में आने से हमें रोका गया था लेकिन इस बार ऐसा नहीं है.' शिव सेना की यूथ विंग और महिला विंग भी है. पार्टी का यूथ विंग उद्धव ठाकरे का बेटा आदित्य ठाकरे देखता है. दोनों विंग की राज्य के सभी जिलों में काफी पकड़ है.