नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नंबर दो के तौर पर उभर रहे नेता योगी आदित्यना‌थ की लोकप्रियता में तेजी से गिरावट आई है। जबकि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की लोकप्रियता में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। यह रुझान इंडिया टुडे ग्रुप व एक्सिस माई इंडिया के सर्वे पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज में सामने आए हैं। इसके तहत बीते तीन महीनों के आंकड़ों पर काम किया गया है।

इस सर्वे में जो रुझान सामने आए हैं वो ये कि सितंबर 2018 में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता का आंकड़ा 43 फीसदी थी। लेकिन दिसंबर 2018 में यही आंकड़ा 38 फीसदी रह गया है। यानी बीते तीन महीनों में 5 फीसदी की गिरावट आई है। तीन महीने पहले उत्तर प्रदेश में योगी आदित्‍यानाथ अपने निकटम प्रतिद्वंदी अखिलेश यादव से 14 फीसदी का अंतर था। लेकिन दिसंबर 2018 में यह अंतर महज 1 फीसदी रह गई है।

मायावती इन दिनों राष्ट्रीय राजनीति में अपनी भूमिका को काफी मशगुल है। लेकिन उनके अपने प्रदेश में उनकी लोकप्रियता में गिरावट आती जा रही है। सितंबर में उनकी लोकप्रियता फसीदी 18 थी, जो कि अब 3 फीसदी की गिरावट के साथ महज 15 प्रतिशत रह गई है। आगामी लोकसभा चुनाव में क्या सपा-बसपा और कांग्रेस को गठबंधन करना चाहिए? इस सवाल के जवाब में सर्वे में 47 फीसदी लोगों ने माना कि इन्हें गठबंधन कर लेना चाहिए। जबकि इस गठबंधन के खिलाफ केवल 28 फीसदी लोगों ने ही मत व्यक्त किया।

सर्वे एजेंसी के अनुसार इस सर्वे में 31,200 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। जबकि यूपी के जिलों की बात करें, तो इसे उत्तर प्रदेश के आधे से ज्यादा जिलों में जाकर इकट्ठा किया गया था।