भोपाल : कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ देर बाद ही बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने किसानों के कर्ज माफी के दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर मंजूरी दे दी। अब किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा। उन्होंने ने आज (सोमवार) ही मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

गौर हो कि मध्य प्रदेश चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों से वादा किया था कि कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने के 10 दिन के भीतर ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। अगर मुख्यमंत्री बहाने बनाएंगे तो कांग्रेस के नए मुख्यमंत्री ऋण माफ करेगा।

राहुल गांधी ने उज्जैन में चुनाव प्रचार के दौरान कहा था, 'मैं झूठे वादे नहीं करता। सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर, कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर देंगे और यदि मुख्यमंत्री बहाने बनाने लगेंगे तो उस मुख्यमंत्री हटा दिया जाएगा और कांग्रेस का दूसरा मुख्यमंत्री कर्ज माफ करेगा।'

कमलनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद रहे।

इनके अलावा तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार, लोकतांत्रिक जनता दल के शरद यादव, द्रमुक नेता एमके स्टालिन, राजद नेता तेजस्वी यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी समारोह में शामिल हुए।