पर्थ: टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले जा रहे दूसर टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को नया इतिहास रच दिया है। पंत ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शॉन मार्श का कैच लपकते हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया की एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए है। पंत ने एमएस धोनी, सैयद किरमानी और रिद्धिमान साहा को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड बनाया।

शमी की गेंद पर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शॉन मार्श का कैच लपकते हुए पंत ने इस सीरीज में अपना 15वां कैच पकड़ा और उन्होंने भारत-ऑस्ट्रेलिया की एक टेस्ट सीरीज में 14 शिकार के सैयद किरमानी, एमएस धोनी और रिद्धिमान साहा के रिकॉर्ड तोड़ दिए।

पंत से पहले सैयद किरमानी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1979/80 की सीरीज में 14 शिकार (11 कैच, 3 स्टम्पिंग), धोनी ने 2014/15 में 14 शिकार (13 कैच, एक स्टम्पिंग) और रिद्धिमान साहा ने 2016/17 की सीरीज में 14 शिकार (13 कैच, एक स्टम्पिंग) किए थे।

ऋषभ पंत ने इस सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में अब तक जो 15 शिकार किए हैं, वे सारे कैच आउट हैं। इनमें से 11 कैच तो पंत ने ऐडिलेड टेस्ट में ही पकड़ लिए थे। पंत ने ऐडिलेड टेस्ट के दौरान 11 कैच लपकते हुए एक मैच में सबसे ज्यादा कैच के इंग्लैंड के जैक रसेल और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का विश्व रिकॉर्ड बराबर किया था। साथ ही पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर ये कारनामा करने वाले पहले विकेटकीपर भी बने थे।

पंत ने पर्थ टेस्ट की पहली पारी में उस्मान ख्वाजा, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के कैच समेत कुल तीन कैच लपके जबकि दूसरी पारी में उन्होंने शॉन मार्श का कैच पकड़ते हुए इस सीरीज में अपना 15वां कैच लपका और भारत-ऑस्ट्रेलिया की एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए।