एडिलेडः रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया टीम को चौथे दिन बैकफुट पर धकेल दिया। 323 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में 4 विकेट गंवाकर 104 रन ही बना सकी। शॉन मार्श 31 और ट्रेविस हेड 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत जहां जीते से सिर्फ 6 विकेट दूर है तो वहीं, ऑस्ट्रेलिया को मुकाबला अपने नाम करने के लिए 219 रन की दरकार है। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही और उसका पहला विकेट 28 के स्कोर पर गिर गया। फिंच महज 11 रन बनार आउट हो गए। इसके बाद मार्कस हैरिस ने ऑस्ट्रेलियाई पारी संभालने की कोशिश की लेकिन वह 28 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इन दोनों के अलावा उस्मान ख्वाजा (8) और पीटर हैंडस्कॉब (14) भी अपना विकेट जल्द गंवा बैठे। मेजबान टीम ने चार विकेट 84 के स्कोर पर खो दिए। हालांकि, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए मार्श ने एक छोर संभाले रखा और चौथे दिन अपनी टीम लड़खड़ाने से बचाने में काफी हद तक कामयाब रहे। भारत के लिए दूसरी पारी में आर अश्विन और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले भारतीय टीम ने चौथे दिन चेतेश्वर पुजारा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 303 नों का स्कोर खड़ा किया। पहली पारी के आधार पर भारत को बढ़त 15 रनों बढ़त मिली। तीसरे दिन बनाए गए 3 विकेट पर 151 रनों से आगे खेलने चौथे दिन उतरी भारतीय टीम 307 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके अलावा लोकेश राहुल ने 44, मुरली विजय ने 18 विराट, विराट कोहली ने 34 और ऋषभ पंत ने 28 रनों का योगदान दिया। पहले सत्र में पांच विकेट के नुकसान पर 260 रनों बनाए थे। इसके बाद मेजबान टीम ने अपने सभी विकेट गिरने तक खाते में महज 47 रन और जोड़े। दूसरी पारी में भारत की ओर से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज इशांत शर्मा रहे। उन्हें मिशेल स्टार्क ने पवेलियन की राह दिखाई। वहीं, जसप्रीत बुमराह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

पहले सत्र की समाप्ति तक रहाणे और ऋषभ पंत (28) नाबाद थे। इसके बाद दोनों ने 34 रन जोड़कर टीम को 282 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर ल्योन ने पंत को एरोन फिंच के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस सत्र कs आखिर में भारतीय बल्लेबाजी कमजोर नजर आई। 303 के स्कोर पर भारत ने रविचंद्रन अश्विन (5), रहाणे और मोहम्मद शमी (0) के तौर पर अपने तीनों विकेट खो दिए। रहाणे और शमी को ल्योन ने पवेलियन भेजा, वहीं अश्विन को स्टर्क ने आउट किया। स्टॉर्क ने इसके बाद 307 के स्कोर पर इशांत शर्मा (0) को पवेलियन भेजकर भारतीय पारी को समेट दिया।

तीसरे दिन मैच पर भारत की पकड़ मजबूत रही लेकिन चौथे दिन टीम लड़खड़ा गई। भारत की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसने 5 विकेट महज 25 रन जोड़कर खो दिए। चौथे दिन भारत को पहला झटका पुजारा के तौर पर लगा। भारत को चौथे दिन बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से टीम 350 का आंकड़ा भी नहीं छू सकी। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्पिनर नाथन ल्योन ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट हासिल किए। जबकि मिशेल स्टॉर्क ने 3 और जोश हेजलवुड ने 1 विकेट अपने नाम किया। ती इससे पहले भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए थे वहीं, मेजबान टीम जवाब में 235 रन पर ऑल आउट हो गई थी।