नई दिल्ली: कांग्रेस ने आज अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया. प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में पीसीसी चीफ सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और घोषणा-पत्र कमेटी के अध्यक्ष हरीश चौधरी समेत वरिष्ठ नेताओं ने पीसीसी में घोषणा-पत्र जारी किया. कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसान, युवा और महिलाओं सहित हर वर्ग को लुभाने के प्रयास किया गया है. घोषणा पत्र के लिए दो लाख से ज्यादा सुझाव लिए गए हैं.

कांग्रेस ने इस बार चुनाव प्रचार में युवाओं को रोजगार, महिलाओं को सुरक्षा और किसानों की कर्ज माफी समेत अन्य मांगों को बार-बार उठाया है. कांग्रेस लगातार इन मुद्दों पर बीजेपी पर हमलावर रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी दिल्ली से राजस्थान आकर लगातार इन मुद्दों पर मीडिया के सामने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए अपनी बात रखते रहे हैं. कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में इन सभी मुद्दों पर फोकस रखा है.

कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र को 'जन घोषणा-पत्र' नाम दिया है. इसमें 400 से ज्यादा घोषणाएं शामिल की गई हैं. चुनाव घोषणा-पत्र में किसानों की सम्पूर्ण कर्ज माफी का वादा किया गया है. इसके साथ ही शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और किसानों को पेंशन की घोषणा भी शामिल है.

कांग्रेस से पहले बीजेपी ने मंगलवार को अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया था.