तीसरे टेस्ट में श्रीलंका को 42 रनों से हराया

नई दिल्ली: कप्तान जो रूट की अगुवाई में इंग्लैंड ने सोमवार को तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 42 रन से हराकर 55 साल बाद विदेशी सरजमीं पर श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया।

स्पिनर जैक लीच और मोइन अली ने चार-चार विकेट लिये जिससे 327 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंका की टीम मैच के चौथे दिन अंतिम सत्र में 284 रन पर आउट हो गयी।

लीच ने कप्तान सुरंगा लखमल (11) को पगबाधा आउट करके टीम को जीत दिलायी और इस तरह से इंग्लैंड 3-0 से क्लीन स्वीप करने में सफल रहा। इससे पहले इंग्लैंड ने विदेशी सरजमीं पर 3-0 से क्लीन स्वीप न्यूजीलैंड के खिलाफ 1963 में किया था।

श्रीलंका के नौ विकेट 226 रन पर निकल गये थे लेकिन 11वें नंबर के बल्लेबाज मालिंदा पुष्पकुमार ने 40 गेंदों पर नाबाद 42 रन बनाकर इंग्लैंड के खेमे को चिंतातुर कर दिया था।

लीच ने अंतिम सत्र की चौथी गेंद पर ही अंतिम विकेट के लिये 58 रन की साझेदारी तोड़ी। इससे पहले कुसाल मेंडिस (86) और रोशल सिल्वा (65) ने छठे विकेट के लिये 102 रन जोड़कर श्रीलंका की उम्मीद जगायी थी।

लीच ने मेंडिस को रन आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। सुबह 15 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाने वाले मेंडिस ने सातवां अर्धशतक जमाया। उन्होंने आठ चौके और एक छक्का लगाया। सिल्वा भी अर्धशतक बनाने के बाद मोइन की गेंद पर पगबाधा होकर पवेलियन लौटे।

इंग्लैंड ने इस दौरे में शुरू से ही दबदबा बनाये रखा। उसने एकदिवसीय श्रृंखला 3-1 से जीती और एकमात्र टी20 मैच भी अपने नाम किया।