दुबई: पाकिस्‍तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से कमाल करते हुए न्‍यूजीलैंड को यहां दूसरे टेस्‍ट मैच की पहली पारी में 90 रन पर समेट दिया. दूसरी पारी में भी यासिर दो विकेट चटका चुके है, इस तरह एक दिन में दस विकेट हासिल करने वाले वह पहले पाकिस्तानी गेंदबाज़ बन गए हैं , न्‍यूजीलैंड दूसरी पारी में में दो विकेट के नुक्सान पर 131 रन बना चूका है, पारी की हार से बचने के लिए उसे अभी 197 रन और चाहिए | इससे पहले पहली पारी में यासिर शाह की फिरकी के आगे हर कीवी बल्‍लेबाज परेशानी में नजर आया. दाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर यासिर शाह ने 8 विकेट झटके. यह उनकी गेंदबाजी का ही कमाल था कि एक समय बिना विकेट खोए 50 रन बनाकर अच्‍छी स्थिति में नजर आ रही न्‍यूजीलैंड की पूरी टीम 90 रन के स्‍कोर पर पेवेलियन में जा बैठी. यासिर शाह की जादुई गेंदबाजी के कारण कीवी टीम ने 40 रन के अंदर ही अपने सभी 10 विकेट गंवा दिए. यासिर ने 12.3 ओवर में एक मेडन रखते हुए 41 रन देकर आठ विकेट लिए. यह टेस्‍ट क्रिकेट में पाकिस्‍तान की ओर तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण है. यासिर की इस गेंदबाजी के कारण मैच के तीसरे दिन न्‍यूजीलैंड टीम को फॉलोआन का सामना करना पड़ा.

दुबई में खेले जा रहे इस टेस्‍ट मैच में पाकिस्‍तान ने अपनी पहली पारी 5 विकेट खोकर 418 रन बनाने के बाद घोषित की थी. जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक न्‍यूजीलैंड ने रविवार को अपनी पहली पारी में बिना विकेट खोए 24 रन बना लिए थे. मैच के तीसरे दिन न्‍यूजीलैंड ने इस स्‍कोर से आगे खेलना शुरू किया. दूसरे दिन के नाबाद बल्‍लेबाज जीत रावल और टॉम लैथम ने पारी को आगे बढ़ाते हुए स्‍कोर 50 रन तक पहुंचा दिया. इसी स्‍कोर पर यासिर (Yasir Shah) ने रावल (31) को बोल्‍ड करते हुए पाकिस्‍तान को पहली सफलता दिलाई. स्‍कोर अली 61 रन तक पहुंच पाया था कि यासिर ने दूसरे ओपनर टॉम लैथम (22) को इमाम-उल-हक से कैच करा दिया. इसके बाद तो न्‍यूजीलैंड के विकेट ताश के पत्‍तों की तरह धड़ाधड़ गिरने लगे. दोनों ओपनरों के अलावा कप्‍तान केन विलियमसन (नाबाद 28) रन ही दोहरी रनसंख्‍या तक पहुंच पाए.

छह बल्‍लेबाज रोस टेलर, हैनरी निकोलस, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, नील वैगनर और ट्रेंट बोल्‍ट तो खाता खोले बिना ही आउट हुए. आउट होने वाले दो अन्‍य बल्‍लेबाज ब्रेडले वाटलिंग (1) और एजाज पटेल (4)भी सस्‍ते में पेवेलियन लौटे. एक छोर से कप्‍तान विलियमसन विकेट की इस पतझड़ को मजबूर होकर देखते रह गए, उन्‍हें नाबाद रहकर पेवेलियन लौटना पड़ा. यासिर शाह (Yasir Shah) ने आठ विकेट लिए जबकि एक विकेट तेज गेंदबाज हसन अली के खाते में आया. विकेटकीपर बल्‍लेबाज वाटलिंग रन आउट हुए. सीरीज का पहला टेस्‍ट जीतकर न्‍यूजीलैंड इस समय 1-0 की बढ़त बनाए हुए हैं.