नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप खिताब जीत लिया है। वेस्टइंडीज के एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि उनका ये फैसला गलत साबित हुआ और पूरी टीम 19.4 ओवर में सिर्फ 105 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 15.4 ओवर में 2 विकेट खोकर 106 रन बना लिए।

ऑस्ट्रेलिया की गार्डनर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, उन्होंने अपने 4 ओवरों में 22 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं एलिसा हेली को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। भारत को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंची इंग्लैंड की टीम के 9 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके। इंग्लैंड की तरफ से डेनियल वाट ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बारी महिला टी-20 विश्व कप का खिताब जीता है। एक बार इंग्लैंड और एक बार वेस्टइंडीज ने ये खिताब जीता है। 2009 में पहली बार इंग्लैंड में महिला टी-20 विश्व कप का आयोजन किया गया था, जब मेजबान ने ही खिताब जीता था। उसके बाद लगातार 3 बार ऑस्ट्रेलिया ने ये खिताब जीता। 2016 में भारत में इसका आयोजन हुआ, जब वेस्टइंडीज चैंपियन बनी।

इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ ग्रुप स्टेज में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में उन्होंने वेस्टइंडीज को हराया। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा महिला विश्व कप का खिताब भी जीता है। उन्होंने 6 बार ये खिताब जीता है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अभी भी इस खिताब का इंतजार है। पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में भारत फाइनल में इंग्लैंड से हार गया था।