लखनऊ ट्रैफिक पुलिस केसाथ एचडीएफसी बैंक चलाएगा ‘ट्रैफिक पाठशाला’

लखनऊ : लखनऊ की चरमराती ट्रैफिक व्यवस्था को सुधरने के लिए एचडीएफसी बैंक ने लखनऊ ट्रैफिक पुलिस से साथ मिलकर सड़क सुरक्षा अभियान ‘ट्रैफिक पाठशाला’ को आज लाॅन्च किया है। इस अभियान का उद्देश्य सड़क सुरक्षा पर बरती जाने वाली सावधानियों की जागरुकता बढ़ाकर लखनऊ की सड़कों को सुरक्षित बनाना है।

प्रणय टाॅवर स्थित एचडीएफसी बैंक परिसर, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में इस अभियान का उद्घाटन, कलानिधि नैथानी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, लखनऊ और कुमार संजीव, ब्रांच बैंकिंग हेड, उत्तरप्रदेश , एचडीएफसी बैंक ने अन्य पुलिस एवं बैंक अधिकारियों तथा आम जनता की मौजूदगी में किया।

यह अभियान हजरतगंज, सिकंदराबाद, पत्रकारपुरम, कपूरथला, पुरनिया, 1090, जीपीओ क्राॅसिंग, पाॅलिटेक्निक, मुंशी पुलिया, टेढ़ीपुलिया, आलमबाग, बर्लिंगटन, अमीनाबाद, नाका आदि जैसी शहर की प्रमुख रोड क्राॅसिंग्स पर आयोजित होगा।

शहर के व्यस्त ट्रैफिक जंक्शनों, जैसे बाजारों, आवासीय स्थानों, स्कूलों और काॅलेजों में स्वैच्छिक कर्मियों का समूह सक्रीय होगा। ये लोग सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने के लिए पोस्टरों के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करेंगे। कार्यकर्ता ट्रैफिक नियमों का पालन कर रहे मोटरिस्ट्स को पुरस्कृत करेंगे और जो लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे होंगे, उन्हें ‘ट्रैफिक पाठशाला’ के तहत ट्रैफिक के नियमों के बारे में शिक्षित किया जाएगा और सड़क सुरक्षा के प्रति बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में शिक्षित किया जाएगा।

इस अभियान के बारे में बात करते हुए कुमार संजीव ने कहा, ‘‘हम इस अभियान में लखनऊ की ट्रैफिक पुलिस के साथ साझेदारी करके काफी उत्साहित हैं। एचडीएफसी बैंक पर हम अपने समुदाय को अपना योगदान वापस देने में यकीन करते हैं। ‘ट्रैफिक पाठशाला’ द्वारा हमारा उद्देश्य शहर के आम लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में शिक्षित करना है। हमारा मानना है कि इस शहर में यह वक्त की ज़रुरत है, क्योंकि यहां पर सड़क दुर्घटनाओं और इसके फलस्वरूप होने वाली मौतों की संख्या बढ़ रही है।’’

इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ कलानिधि नैथानी ने HDFC के इस अभियान का स्वागतकरते हुए कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाना समाज के हर व्यक्ति का कर्तव्य है हर इस्टीटूशन की ज़िम्मेदारी है | उन्होंने कहा कि बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था का असर अपराध पर पड़ता है| श्री नैथानी ने बच्चो से आवाहन किया कि अपने पैरेंट्स को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के बार बार कहें | ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों का सोशल बायकाट होना चाहिए , हेलमेट लगाने को एक फैशन का रूप देना चाहिए |