मेलबर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 सीरीज के दूसरे मैच को बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा जिसके बाद मैच को रद्द ही करना पड़ा. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम केवल 19 ओवर खेल सकी जिसके बाद जब बारिश शुरू हुई तो रुक-रुक होती ही रही जिससे टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू ही न हो सकी और अंततः मैच रद्द करना पड़ा.

19 ओवरों के खेल में आस्ट्रेलियाई टीम ने सात विकेट पर 132 रन का स्कोर बना लिया था जिसके बाद बारिश आ गई और खेल को रोकना पड़ा. इसके बाद अंपायरों ने डकवर्थ लुइस नियम का इस्तेमाल करते हुए भारतीय टीम को जीत के लिए 19 ओवरों में 137 रन का लक्ष्य दिया. इसके बाद फिर बारिश शुरू हो गई और भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत जीत के लिए 11 ओवरों में 90 रनों का रिवाइज्ड टारगेट मिला. इस समय लग रहा था कि भारतीय टीम अब यह मैच जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर लेगी, लेकिन, बारिश ने भारतीय टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और नियमित अंतराल पर हो रही बारिश के बीच आखिरकार अंपायरों कोमैच को रद्द ही करने का फैसला लेना पड़ा.

भारत तीन मैचों की टी-20 सीरीज में अभी 0-1 से पीछे चल रहा है और अब उसे सीरीज बराबर करने के लिए सिडनी में रविवार को होने वाला मैच हर हाल में जीतना होगा. इसके साथ ही टीम इंडिया की लगातार 8वीं टी20 सीरीज जीतने की उम्मीदें भी खत्म हो गई. इससे पहले टीम इंडिया ने लगातार सात टी20 सीरीज जीती थीं.

ऑस्ट्रेलिया से पहले टीम इंडिया ने इस साल वेस्टइंडीज को 3-0, इंग्लैंड को 2-1 से और आयरलैंड को 3-0 से हराया था. इससे पहले टीम इंडिया ने निदहास ट्रॉफी जीती थी जिसके पहले दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया था. पिछले साल श्रीलंका के भारत दौरे में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3-0 से, न्यूजीलैंड को भारत दौरे पर 2-1 से हराया था. दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया का जीत का सिलसिला ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के बाद ही शुरू हुआ था जिसमें तीन टी20 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी.

मेलबर्न टी20 में, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम को पारी की दूसरी ही गेंद पर कप्तान एरॉन फिंच (0) के रूप में पहला झटका लगा. मेजबान टीम इस फिर इस झटके से बाहर नहीं आ पाई और टीम ने 16वें ओवर तक 101 रन पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे.

इसके बाद बेन मैकडरमट (नाबाद 32) और एंड्रयू टाई (नाबाद 12) ने पारी के 18वें ओवर में 19 रन बटोरकर मेजबान टीम को थोड़े सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया. भारतीय गेंदबाज खलील अहमद इस ओवर में काफी महंगे साबित हुए. आस्ट्रेलियाई टीम ने 19वें ओवर में 10 रन बटोरे जिसकी बदौलत वह सात विकेट पर 132 रन के स्कोर तक पहुंच सकी. मैकडरमट ने 30 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. मैक्सवेल ने 22 गेंदों पर एक चौका और नाइल ने नौ गेंदों पर एक चौका और दो छक्के जड़े.

मेजबान टीम के लिए डी आर्शी शॉट ने 14, क्रिस लिन ने 13, मार्कस स्टोयनिस और एलेक्स कैरी ने चार-चार रन बनाए. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद को दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या को एक-एक विकेट मिला. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे चल रहा है.

ब्रिस्बेन मे हुए पहले रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया से कम रन बनाने के बावजूद उसे पहले टी20 मैच में 4 रन से हरा दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित पारी में 17 ओवर में 158 रन बनाए जिसके बाद टीम इंडिया को 174 रनों का टारगेट मिला था जिसके जवाब में टीम इंडिया 17 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 169 ही बना सकी और 11 ऑस्ट्रेलिया से रन ज्यादा बनाने के बाद भी टीम इंडिया यह मैच हार गई.