फार्मास्युटिकल, प्रसाधन सामग्री और परफ्यूमरी और स्पेशलिटी फूड एंड बेवरेज इंडस्ट्रीज के लिए ग्लास पैकेजिंग (फ्लैकोनेज) समाधानों के डिजाइन, उत्पादन और सजावट में वैश्विक विशेषज्ञ पिरामल ग्लास ने अपने विनिर्माण संचालन को डिजिटल रूप से बदलने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर आईओटी प्लेटफाॅर्म की सेवाएं ली हैं। टैक्नोलाॅजी को शुरुआती दौर में ही अपनाने वाली कंपनी पिरामल ग्लास ने वर्तमान में गुजरात में कोसाम्बा और जंबुसर में, भारत, श्रीलंका और संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने चार संयंत्रों की 46 उत्पादन लाइनों पर रीयल-टाइम मैन्युफैक्चरिंग इनसाइट्स (आरटीएमआई) साॅल्यूशन लागू किया है। संयंत्रों की कुल क्षमता 1375 टन प्रति दिन है, जिसमें 12 भट्टियां और 60 उत्पादन लाइनें हैं, जिनमें से सभी 24/7 आधार पर चलती हैं।

पिरामल ग्लास ने विभिन्न चरणों में होने वाले उत्पादन लाइन घाटे का विश्लेषण करने के लिए और अपने लाइन विनिर्माण संचालन में वास्तविक समय की दृश्यता प्राप्त करने के लिए आईओटी का फायदा उठाने का निर्णय किया है। एज्योर आईओटी हब का उपयोग करके, माइक्रोसॉफ्ट ने पिरामल ग्लास को प्रत्येक चरण में गुणवत्ता मानकों की पहचान करने और वास्तविक समय में लाइन क्षमता पर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए उत्पादन लाइनों पर सेंसर से डेटा प्राप्त करने में मदद की। इसके परिणामस्वरूप ग्लास उद्योग विनिर्माण निष्पादन प्रणाली (एमईएस) की तुलना में उत्पादन क्षमता में सुधार हुआ और लागत में 70 प्रतिशत तक कमी आ गई।

पिरामल ग्लास के डायरेक्टर और पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री विजय शाह कहते हैं, ‘‘ग्लास पैकेजिंग समाधानों के दुनिया के सबसे पसंदीदा सप्लायर के रूप में, पिरामल ग्लास की लगातार यह कोशिश है कि अपने ग्राहकों को और अधिक वैल्यू प्रदान की जाए। हमें डिजिटल परिवर्तन और भविष्य के व्यापार की तैयारी के प्रति हमारे इस सफर के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के साथ सहयोग करने में बेहद प्रसन्नता हो रही है। अनेक इंटरेक्टिव वेरिएबल्स के साथ ग्लास विनिर्माणएक जटिल प्रक्रिया है। सटीक उच्च गुणवत्ता वाले ग्लास विनिर्माण के साथ डिजिटल प्रौद्योगिकियों को संगठित करने से, हमें हमारे त्वरित विकास पथ को मजबूत बनाने में मदद मिली है।‘‘