भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पद की गरिमा के अनुरूप कार्य नहीं करते, यह आरोप पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस केनेता डॉक्टर मनमोहन सिंह ने मध्य प्रदेश में आज एक पत्रकार वार्ता में कही| मध्य प्रदेश के इंदौर में मीडिया से बातचीत में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, "दो करोड़ नौकरियों का वादा जुमला बनकर रह गया, राफेल में 'दाल में काला है', इसलिए JPC नहीं बनाई जा रही है"| मनमोहन सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय संस्थानों को ख़त्म किया जा कहा है. यहां हर पांच घंटे में एक किसान आत्महत्या करता है. राज्य में बेरोजगारी की वजह से खुदकुशी के मामले बढ़े हैं. उन्होंने नोटबंदी को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि नोटबंदी का कोई मकसद पूरा नहीं हुआ.

इंदौर में प्रेस वार्ता के दौरान मनमोहन सिंह ने कहा कि मेरी सरकार ने एमपी सरकार को हर संभव मदद दिया, अगर विश्वास न हो तो शिवराज सिंह जी से पूछ लीजिए. इस सरकार में भी सेंटर स्टेट संबंध होना चाहिए. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के चंद महीने शेष रह गए. मुझे यह कहते शर्म नहीं आती कि मोदी सरकार ने कोई वादा पूरा नहीं किया.

मनमोहन सिंह ने कहा कि पीएम मोदी को शोभा नहीं देता कि वे विपक्षी दलों के नेताओं के साथ गाली गलौज करें. साथ ही उन्होंने कहा कि मेरी सरकार रिमोट से चलने का आरोप बेबुनियाद.

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि देश और मध्यप्रदेश की जनता मौजूदा सरकार की नीतियों से तंग आ चुकी है. उन्होंने कहा कि आज की सरकार के इस दौर में न तो आम आदमी खुश है और न ही किसान. पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमत की वजह से समाज के एक बड़े वर्ग को परेशानी हो रही है. उन्होंने इस दौरान नोटबंदी, जीएसटी को लेकर सरकार की नीतियों पर भी सवाल उठाए.

उन्होंने कहा कि किसान, व्यापारी और छोटे व मझौले कारोबारी सबसे ज्यादा परेशान हैं. नोटबंदी ने व्यापारियों की कमर तोड़कर रख दी है. सिंह ने कहा कि नोटबंदी के बावजूद भी भारत न तो काला धन आया और न ही आतंकवाद या नक्सलवाद ही बंद हुआ. नोटबंदी की वजह से बड़े स्तर पर काले धन को सफेद किया. उन्होंने कहा कि सरकार की इस फैसले की वजह से सैंकड़ों लोगों की जान की. मोदी सरकार ने वादा किया था कि वह स्विस बैंक से काला धन लाएंगे और सभी भारतीय के खातों में 15 लाख रुपये देंगे. 2014 में कहा गया था कि वह हर साल 2 करोड़ नौकरी देंगे. ये सभी वादे आज तक अधूरे हैं. मोदी सरकार ने सभी से झूठ बोला और ठगा है. लेबर ब्यूरो सर्वे तक को बंद कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि नौकरी कितनी बड़ी समस्या है इसे बस ऐसे समझा जा सकता है कि मध्यप्रदेश में पीएचडी और एमए किए लोग पियून की नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में सरकार ने कुछ भी नहीं किया. इस वजह से आत्महत्या के मामले भी बढ़े हैं. पूर्व पीएम ने कहा कि बीते कुछ समय से हम देख रहे हैं किस तरह से सरकार सीबीआई और आऱबीआई जैसी एजेंसियों पर हमला बोल रही है. यह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है.