मुंबई. भारत में विज्ञापन की दुनिया के बेताज सरताज एलेक पद्मसी अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। 90 साल की उम्र में पद्मसी ने मुंबई में आख‍िरी सांस ली। पद्मसी का जन्‍म 1928 में हुआ था और कुछ वक्‍त पहले ही भारत सरकार ने उन्‍हें पद्‌मश्री से सम्मानित किया था। पद्मश्री के अलावा उन्‍हें संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

ऐड गुरू के नाम से मशहूर एलेक पद्मसी ने कई बेहतरीन व‍िज्ञापन बनाए और कई व‍िज्ञापनों को लेकर वह व‍िवाद में भी रहे। उनके द्वारा तैयार किए गए कामसूत्र कंडोम के विज्ञापन पर खूब बवाल हुआ था। इस व‍िज्ञापन की श‍िकायत एएससीआई के पास पहुंची थी। इस कंडोम की टैगलाइन थी 'Pleasure of इसके बाद एलेक पद्मसी ने एएससीआई को इस टैगलाइन का विकल्प सुझाने को कहा। जब व‍िकल्‍प नहीं सूझा तो टैगलाइन नहीं बदली गई और आज भी ये कंडोम इसी टैगलाइन से बिक रहा है।

एलेक पद्मसी के निधन पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोव‍िंद ने शोक व्‍यक्‍त किया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि देते हुए उन्‍हें महान शख्‍स‍ियत बताया है। एलेक पद्मसी व‍िज्ञापन के अलावा थ‍िऐटर में रुच‍ि रखते थे। 1982 में आई फ‍िल्‍म गांधी में वह मुहम्‍मद अली जिन्‍ना के रोल में भी नजर आए थे।