चेन्‍नई : तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान गाजा के कारण भारी तबाही हुई है। राज्‍य के विभि‍न्‍न हिस्‍सों में तूफान गाजा के कारण 11 लोगों की मौत हो गई। बचावकर्मी राहत एवं बचाव अभियान में जुटे हुए हैं, वहीं राज्‍य सरकार ने पीड़‍ितों के लिए सहायता राशि की घोषणा की है। सर्वाधिक प्रभावित राज्‍य का नागपट्टिनम जिला रहा, जहां गुरुवार रातभर हुई भारी बारिश और तेज हवा के कारण कई जगह पेड़ उखड़ गए और घर नष्‍ट हो गए। तूफान के कारण हुए हादसों में कई लोगों की जान गई तो कुछ अन्‍य घायल हो गए।

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई पलनीस्वामी ने चक्रवाती तूफान के कारण हुए हादसों में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया है। उन्‍होंने पीड़‍ित परिवारों को 10-10 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। इस बीच, NDRF की टीम बचाव कार्यों में जुटी हुई है। प्रभावितों को मदद दी जा रही है।

तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के तटीय इलाकों में चक्रवात गाजा के कारण गुरुवार सुबह भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तक दर्ज की गई। तमिलनाडु के कुड्डलोर, नागपट्टिनम, थोंडी तथा पम्‍बन और पुडुचेरी के कई इलाकों में 3 से 8 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

तमिलनाडु राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, राज्‍य के निचले इलाकों में रह रहे करीब 82,000 लोगों को एहतियात के तौर पर नागपट्टिनम, रामनाथपुरम, तंजावुर, पुडुकोट्टाई और तिरुवरु में बने 471 राहत शिविरों में सुरक्ष‍ित पहुंचाया गया है। नागपट्टिनम में पहले ही सरकार ने शैक्षण‍िक संस्‍थानों में अवकाश की घोषणा की है।