आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में भारत का विजय अभियान जारी

गुयाना: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में विजय अभियान रविवार को भी जारी रहा। गुयाना में रविवार को खेले गए ग्रुप बी के मुकाबले में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के 7 विकेट से मात देकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 134 रन का लक्ष्य रखा था जिसे हरमनप्रीत की कप्तानी वाली टीम ने 19 ओवर में हासिल कर लिया। भारत के लिए सर्वाधिक 56 रन मिताली राज ने बनाए। हरमनप्रीत कौर 14 और वेदा कृष्णमूर्ति 8 रन बनाकर नाबाद रही। वेदा ने चौका जड़कर भारत की जीत दिलाई।

134 रन के लक्ष्य का पीछा करने भारत के लिए स्मृति मंधाना और मिताली राज की जोड़ी ने की।भारतीय टीम ने 45 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए। पहले विकेट के लिए मंधाना और मिताली के बीच 73 रन की साझेदारी हुई। मिताली राज ने 42 गेंदों में 7 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

टीम इंडिया को पहला झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा। पारी के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर माहरूफ की गेंद पर मंधाना स्क्वैर लेग पर उस्माना सोहेल के हाथों लपकी गईं। मंधाना ने 28 गेंद में 26 रन बनाए। इसके बाद मिताली और रोड्रिग्ज ने भारत को 100 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद 16 रन बनाकर रोड्रिग्ज डार के हाथों फॉलो थ्रू पर लपकी गईं। अर्धशतकीय पारी खेलने वाली मिताली राज पारी के 18वें ओवर में डार की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश नें बाउंड्री पर लपकी गईं। उन्होंने 56 रन बनाए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 134 रन का लक्ष्य रखा। 31 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तानी पारी को माहरूफ और डार की जोड़ी ने संभाला। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी की बदौलत पाकिस्तानी टीम भारत के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 133 रन बनाने में सफल रही। भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज पूनम यादव और हेमलता रहीं दोनों ने 2-2 विकेट हासिल किए।

पाकिस्तानी बल्लेबाजों की भूल की वजह से 134 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की पारी की शुरुआत 10 रन के साथ हुई। पारी के 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर फील्ड अंपायर्स ने डार और माहरूफ को पिच पर भागने का दोषा पाते हुए पाकिस्तानी टीम पर 10 रन की पेनल्टी लगा दी। इसी वजह से भारत की पारी 10 रन के साथ शुरू हुई।

खराब शुरुआत के बाद पाकिस्तानी टीम ने 9.2 ओवर में अपने 50 रन पूरे किए। एक समय 31 के स्कोर पर पाकिस्तानी टीम ने 3 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद डार और माहरूफ ने पाकिस्तान को 50 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने 42 गेंद में चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी पूरी की और टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया। हालांकि भारतीय फील्डर्स ने इस दौरान खराब फील्डिंग करते हुए पांच कैच छोड़े। इसके बाद दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 15.4 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई। डार ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया इसके बाद वो भी हेमलता का शिकार बनकर पवेलियन लौट गई।

19वें ओवर में डार और माहरूफ दोनों पवेलियन लौट गए। आलिया 4 रन बनाकर पूनम यादव की गेंद पर स्टंपिंग हो गईं। 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर साना मीर भी पवेलियन लौट गईं।