महिला टी-20 विश्व कप में भारत ने किया जीत से आग़ाज़, न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया

गुयाना: विंडीज में शुक्रवार से शुरू हुए छठे महिला टी-20 विश्व कप में भारत ने टूर्नामेंट के उदघाटक और ग्रुप बी के अपने पहले मुकाबले में कप्तान हरमनप्रीत कौर (103 रन, 51 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का ) के आतिशी शतक और रॉड्रिगुएस (59 रन, 45 गेंद, 7 चौके) की एक उम्दा पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को 34 रन से हरा दिया. इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 194 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 160 रन ही बना सकी. उसकी तरफ से ओपनर सूजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए. भारत के लिए पूनम यादव और करियर का पहला टी-20 मुकाबला खेलने वाली दयालन हेमलता ने तीन-तीन विकेट लिए, तो वहीं लेफ्ट आर्म स्पिनर राधा यादव ने दो विकेट चटकाए. हरमनप्रीत को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

इससे पहले भारत ने कप्तान हरमप्रीत (103) के आतिशी शतक और जेमिमाह रॉड्रिगुएस (59) के अर्धशतक से न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 196 का टारगेट रखा है. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 134 रन की साझेदारी से भारत ने कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 194 रन का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया. इस पारी के साथ ही हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. 29 साल की हरमनप्रीत ने 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए.हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला और पहली एशियाई खिलाड़ी बन गई हैं.

पहले बल्ला थामने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही. विकेटकपीर तानिया भाटिया (8) ने पहले ही ओवर में दो चौके लगाकर आक्रामक तेवरों के संकेत दिए. लेकिन दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर उनके अंदाज पर ब्रेक लग गया, तो वहीं कप्तान हरमनप्रीत के बाद टीम की दूसरी बड़ी स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (2) भी थोड़ी ही देर बाद पुल शॉट खेलने की कोशिश में डीप स्कवॉएर लेग पर लपकी गईं. इससे भारत के दो विकेट सिर्फ 22 पर ही गिर गए और टीम एक अच्छी शुरुआत से वंचित रह गई.

भारत के तीन विकेट गिरने के बाद कप्तान हरमनप्रीत मैदान पर उतरीं. और शुरुआत में उन्होंने बहुत ही संभलकर बल्लेबाजी की. एक समय उनका स्कोर 12 गेंदों पर 5 रन था. लेकिन जेस वैटकिन के फेंके 10वें ओवर में हरमनप्रीत ने दो छक्के जड़कर जल्द ही अपने इरादे साफ कर दिए. और इसके बाद दो भारतीय कप्तान ने कीवी गेंदबाजों को जमकर कूटा! सैटवैट के फेंके 14वें ओवर में हरमनप्रीत ने फिर से दो छक्के और 1 चौका जड़ा और जल्द ही 32 गेंदों पर अर्धशतक जड़ डाला, लेकिन पचासा पूरा करने के बाद तो भारतीय कप्तान के बल्ले से मानो सुनामी आ गई.

अर्धशतक पूरा करने के बाद हरमनप्रीत ने ज्यादातर चौकों और छक्कों से से ही बात की. यह वजह थी कि जहां उन्होंने अर्धशतक के लिए 32 गेंद ली थीं, तो वहीं अगले पचास रन हरमप्रीत ने सिर्फ 17 गेंदों में ही जड़ डाले. 19वें ओवर में एक बार फिर से हरमन ने जेस वैटकिन को निशाना बनाते हुए लगातार दो छक्के जड़ते हुए खुद का स्कोर 97 तक पहुंचा दिया. इसके बाद उन्होंने पारी के आखिरी ओवर में सिर्फ 49गेंदों पर टी-20 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक ठोक दिया. इसी के साथ ही हरमनप्रीत यह कारनामा करने वालीं भारत की पहली बल्लेबाज बन गईं.

इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. बता दें कि भारत की छह खिलाड़ी पहली बार विश्‍वकप में भाग ले रही हैं. पिछले पांच विश्‍व टी20 में भारत कभी फाइनल में नहीं पहुंच पाया. वह 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में पहुंचा था. यह पहला अवसर है जबकि महिला विश्‍व टी20 पुरुषों से अलग आयोजित किया जा रहा है.