श्रेणियाँ: देश

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: थम गया पहले दौर का प्रचार

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले दौर की 18 सीटों के लिए 12 नवंबर को होने वाले मतदान से पहले भाजपा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने-अपने दलों के लिए प्रचार में पूरी ताकत झोंकी। इन नेताओं ने उन सीटों को ही चुना, जहां सबसे पहले वोट डाले जाने हैं। इधर चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक 10 नवंबर की शाम पांच बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लग गई। अब केवल प्रत्याशी घर-घर जाकर सादगी के साथ जनसंपर्क कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए 12 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए 10 नवंबर को शाम पांच बजे तक प्रचार थम गया। सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों ने 10 नवंबर को दोपहर तीन बजे तक और सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान वाले क्षेत्रों के प्रत्याशियों ने शाम पांच बजे तक प्रचार किया। इसके बाद उम्मीदवार केवल व्यक्तिगत प्रचार एवं घर-घर जनसंपर्क कर सकेंगे। मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले से सार्वजनिक मंचों से प्रचार-प्रसार प्रतिबंधित रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बस्तर संभाग की सीटों पर पार्टी के चुनावी अभियान के आखिरी दौर में जाकर एक बार फिर ताकत दिखाई। नरेंद्र मोदी ने बस्तर संभाग के जगदलपुर में सभा की, तो मुख्यमंत्री भी उनके साथ थे। इधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बस्तर संभाग के कांकेर जिले के पखांजुर में सभा की। वे डोंगरगढ़ भी गए। इसके बाद राजनांदगांव आकर यहां पार्टी प्रत्याशी करुणा शुक्ला के पक्ष में एक रोड शो भी किया। इसके बाद उन्होंने यहीं से कांग्रेस का जनघोषणा पत्र भी जारी किया।

राजनीति प्रेक्षकों का कहना है कि पहले दौर के चुनाव में जिन 18 सीटों के लिए 12 नवंबर को मतदान होना है। उनमें अधिकतर सीटों पर भाजपा कांग्रेस के बीच सीधे मुकाबले की संभावना है। 2013 के चुनाव में बस्तर संभाग में कांग्रेस का प्रदर्शन भाजपा से बेहतर रहा था। इसी तरह पहले दौर में राजनांदगांव जिले की 6 सीटों के लिए मतदान होगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह राजनांदगांव से इस बार भी प्रत्याशी हैं। भाजपा कांग्रेस के साथ इस बार जोगी-बसपा गठबंधन तथा आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान पर है, लेकिन चुनाव प्रचार अभियान की दौड़ में इन दलों से आगे भाजपा व कांग्रेस रही। मोटे तौर पर जो तस्वीर सामने आ रही है, उसके मुताबिक 18 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के बीच मुकाबला होता दिख रहा है।

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024