लखनऊ: इकाना स्टेडियम में पहले अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट मैच के लिए भारत और वेस्टइंडीज की टीमें सोमवार की दोपहर एयरपोर्ट पहुंचीं। यहां पहले से ही प्रशंसकों की भारी भीड़ जमा थी। खिलाड़ी एयरपोर्ट के आगमन हॉल से निकलकर सीधे बस में बैठ गए और उसके बाद अपने होटलों के लिए रवाना हो गए।
मंगलवार को इकाना स्टेडियम में ट्वेंटी-20 मैच होना है। वहीं बीसीसीआई ने पहले ही स्पष्ट कर दिया कि टीमें अभ्यास नहीं करेंगी। व्यक्तिगत तौर पर कोई खिलाड़ी नेट प्रैक्टिस करना चाहे तो कर सकता है।

अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को देखने के लिए क्रिकेट प्रशंसक सुबह 9:00 बजे से ही एयरपोर्ट पहुंचना शुरू हो गए थे। दोपहर होने तक भीड़ इतनी बढ़ गई कि अतिरिक्त पुलिस बल लगाकर अस्थाई तौर पर घेरा बनाया गया ताकि प्रशंसक खिलाड़ियों से दूर रहें। भीतर की तरफ भी सीआईएसएफ के जवान तैनात थे जो अपनी सुरक्षा में खिलाड़ियों को लेकर बाहर तक आए।

नए नवेले इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में छह नवंबर को होने वाले दूसरे टी 20 क्रिकेट मुकाबले के गवाह होंगे नवाबों के शहर के करीब 50 हजार क्रिकेट प्रेमी. इसके साथ ही लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी का पिछले लगभग ढाई दशक से चला आ रहा सूखा भी खत्म हो जाएगा.

लखनऊ में आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच जनवरी 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में टेस्ट मैच के रूप में खेला गया था. इसके बाद सारे अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल मैच कानपुर में आयोजित किए गए. अत्याधुनिक इकाना स्टेडियम में मैच देखने के लिए दर्शकों में खासा उत्साह है. स्टेडियम की क्षमता 50 हजार दर्शकों की है और यहां मैदान के हर कोने से दर्शक मैच का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. इस स्टेडियम में नौ पिच हैं, शानदार ड्रेसिंग रूम है और दूधिया रोशनी का शानदार इंतजाम है.

इकाना स्पोर्ट्स सिटी के प्रबंध निदेशक उदय सिन्हा ने रविवार को बताया कि इस मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमी बेहद रोमांचित हैं. उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट प्रेमियों में मैच को लेकर इतनी अधिक दीवानगी है कि आनलाइन टिकट कुछ घंटों में ही खत्म हो गए जबकि आफ लाइन टिकटों के लिए दो दिन तक लंबी कतारें लगी रही. मैच शुरू से होने से तीन दिन पहले एक भी टिकट नही बचा है. ऐसी स्थिति तब है जबकि मैच का सबसे कम टिकट 1000 रूपये का था तथा बाक्स का टिकट करीब 23 हजार रूपये का था.’’

उप्र क्रिकेट संघ के निदेशक एस के अग्रवाल ने बताया कि लखनऊ में करीब 24 साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच होगा इसलिए यूपीसीए इसे सफल बनाने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहा है. अग्रवाल ने कहा, ‘‘मैच को देखने के लिए लखनऊ के अलावा पास के जिलों उन्नाव, कानपुर, बाराबंकी और रायबरेली के दर्शक आ रहे हैं. इसलिए क्रिकेट प्रेमियों की सुरक्षा और उनके आराम से मैच देखने के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं.’’ उन्होंने बताया कि मैच की सभी तैयारियों का जायजा स्वंय आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला कर रहे है. इसके अलावा यूपीसीए के सभी पदाधिकारी पिछले 15 दिनों से लखनऊ में डेरा डाले हुए है. उन्हें कानपुर के ग्रीन पार्क में कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के आयोजन का अच्छा अनुभव है.

इकाना स्टेडियम में होने वाले इस टी-20 मैच को देखने के लिए प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्रियों के मौजूद रहने का कार्यक्रम है. राज्यपाल व मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के कारण जिला प्रशासन स्टेडियम परिसर के अंदर व बाहर चाक चौबंद सुरक्षा इंतजाम की तैयारियों में जुट गया है .

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि मैच में 50 हजार से अधिक दर्शक जुटने की संभावना को देखते हुए तैयारियां पूरी कर ली है. इस दौरान स्टेडियम में खाने का सामान व पानी लेकर जाने पर प्रतिबंध रहेगा. स्टेडियम की सुरक्षा का जिम्मा क्षेत्र और सेक्टर के अनुसार पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों पर होगा. मैच वाले दिन एक कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा. स्टेडियम के बाहर व अंदर की निगरानी हाईपावर सीसीटीवी कैमरे करेंगे. इस बीच सिन्हा ने बताया कि अलग-अलग प्रवेश द्वार पर 65 ट्रांस स्टाइल मशीनें (बार कोड स्कैन करने वाली मशीन) लगाई गई हैं. दर्शक को इन्हीं पॉइंट पर टिकट व पास दिखाना होगा. प्रशासन ने शहर के हर प्रमुख इलाके से स्टेडियम तक के लिए विशेष शटल बस सेवा का संचालन करने का इंतजाम भी किया है.

जिलाधिकारी शर्मा ने बताया कि दर्शकों शहर के हर इलाके से स्टेडियम तक पहुंचाने के लिए सिटी बस सेवा व रोडवेज की 50 शटल बसों को लगाया जाएगा. मैच के दौरान किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए स्टेडियम के बाहर व अंदर चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस हर वक्त तैयार रखने का निर्देश दिए गए हैं. साथ ही लोहिया अस्पताल व लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान को एलर्ट पर रखा गया है.

शर्मा ने कहा, ‘‘दर्शक खुली व पैक की गयी खाद्य सामग्री, बोतलबंद पानी, पाउच, धारदार वस्तुएं, मसलन बैकअप चार्जर स्टेडियम के अंदर नहीं ले जा सकेंगे.’’ परिसर में पानी के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे. इसके अलावा एफएसडीए की जिला इकाई को भी स्टेडियम के किचन व कैंटीन की खानपान सुरक्षा की निगरानी करने को कहा गया है.