नई दिल्ली: हिंदुत्व को बेहतर तरीके से कौन समझता है इस सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुत्व के मर्म को बीजेपी नहीं समझती है। सच ये है कि हिंदुत्व के गुढ़ अर्थ को वो बेहतर ढंग से समझते हैं। उन्होंने कहा कि महज सत्ता में बने रहने के लिए हिंदुत्व का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। बीजेपी को हिंदुत्व एक हथियार की तरह नजर आता है जिसका इस्तेमाल उनके नेता समय समय पर करते रहते हैं।

राहुल ने कहा, हिंदू धर्म का मतलब सच्चाई है। हिंदू धर्म में अहंकार, नफरत, हिंसा कहीं नहीं लिखा है। हिंदू धर्म में लिखा है दूसरों का सम्मान करो और प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं ‘मेरे आने से पहले कुछ नहीं हुआ’|

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी पार्टी के लिए अहम ये है कि वो लोगों के बारे में कितना सोचती है। वो आम लोगों का कितना सम्मान करती है। इसका अर्थ ये है कि अगर कोई कुछ कह रहा है तो उसे वो समझने की कोशिश करते हैं। यदि कोई गुस्से में है तो भी उसे मुर्ख नहीं समझते हैं। वो ये समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर सामने वाला गुस्से में क्यों है। लेकिन दुख की बात ये है कि बीजेपी के लोग इसे समझते हैं।

मध्य प्रदेश की 230 विधामनसभा सीटों के लिए 27 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। गुजरात और कर्नाटक में मंदिर दर्शन की कामयाबी के बाद वो मध्य प्रदेश में उसी रणनीति पर आगे बढ़ रहे हैं। सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उज्जैन में महाकाल के दर पर थे। महाकाल के दर पर उनके साथ कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे जिसके जरिए कांग्रेस ये संदेश देने की कोशिश कर रही थी कि राज्य की कांग्रेस ईकाई के नेताओं में किसी तरह का मतभेद नहीं है।