युवा महिलाओं के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के अवसरों में निवेश शक्तिशाली प्रभाव पैदा करता है जो भविष्य की पीढ़ियों बेहतर बनाती हैं और अर्थव्यवस्था और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं.

आज भारत में 80 मिलियन किशोर लड़कियां हैं. हालांकि, हमारी लड़कियां क्या कर रही हैं, उनके सपनों और आकांक्षाओं, क्या वह सम्मानित और सुरक्षित महसूस करती है, आदि के बारे में एक महत्वपूर्ण डेटा अंतर है. क्या उसके पास शिक्षा, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता तक पहुंच है?

किशोर लड़कियां (टैग) रिपोर्ट 2018, देश की रिपोर्ट-कार्ड है जो बताती है कि वास्तव में भारत में एक किशोर लड़की होने का मतलब क्या है. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड से अनुदान व समर्थन के साथ, नंदी फाउंडेशन द्वारा संकलित यह रिपोर्ट नन्ही कली द्वारा लाया गया है.

सर्वे निष्कर्ष का उपयोग टैग इंडेक्स तैयार करने के लिए किया गया है जो किशोर लड़कियों की स्थिति पर प्रत्येक राज्य के प्रदर्शन की तुलना करता है. ये नीति निर्माताओं, शोधकर्ताओं, कार्यकर्ताओं और भारत के साधारण नागरिकों के लिए एक रोडमैप के रूप में माना जा सकता है. इंडेक्स के अनुसार, केरल और मिजोरम शीर्ष दो राज्य हैं, जबकि शीर्ष तीन शहर मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु हैं.

नंदी फाउंडेशन के सीईओ मनोज कुमार ने कहा कि टैग रिपोर्ट भारत की 80 मिलियन किशोर लड़कियों की आकांक्षाओं और चुनौतियों पर प्रकाश डालती है. इससे हमारे लिए एक राष्ट्र के रूप में एक बड़ा अवसर खुलता है. हम सभी को कार्रवाई करने के लिए तैयार होना चाहिए और उनकी बात सुननी चाहिए- रुलिसेनटूहर

टैग रिपोर्ट का आकलन इस बात से हुआ था कि इन लड़कियों को आत्मविश्वास, सूचित, आत्मनिर्भर, और स्वतंत्र युवा महिला बनाने के लिए और अधिक काम करने की आवश्यकता है. प्रोजेक्ट नन्ही कली नए अवसरों का पता लगाने के लिए इन निष्कर्षों का लाभ उठाएगी जो इन लड़कियों को अपनी आकांक्षाओं को जीने में सक्षम बनाती हैं. इसका लक्ष्य अगले तीन वर्षों में कुल 500000 लडकियों को शिक्षित करना है.
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि हमारी किशोर लड़कियों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है. ये प्रोजेक्ट नन्ही कली और नंदी फाउंडेशन के व्यापक नेटवर्क ने महत्वपूर्ण और सार्थक अंतर्दृष्टि का संग्रह किया है. मुझे पूरा भरोसा है कि टैग रिपोर्ट देश भर में लड़कियों और महिलाओं के उत्थान की दिशा में काम कर रहे सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण संदर्भ दस्तावेज के रूप में कार्य करेगी.

प्रसिद्ध फ्रीस्टाइल पहलवान गीता फोगाट, एस शूटर हीना सिद्धू और पर्वतारोही पूर्णना मालवथ को टैग रिपोर्ट के लॉन्च पर नन्ही कली आइकन के रूप में सम्मानित किया गया था, जिन्होंने खेलों की दुनिया में उल्लेखनीय पहचान बनाई है और भारत को विश्व मानचित्र पर रखा है.

टैग सर्वेक्षण पद्धति
टैग सर्वेक्षण उपकरण एक गहन वैचारिक अभ्यास का परिणाम था, जिसमें देश भर से किशोर लड़कियों के साथ काम करने वाले संगठन, शोध विशेषज्ञ, लिंग विशेषज्ञ, सामाजिक और मानव विज्ञान अध्ययन के शेषज्ञ, वकीलों और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल थे.

परिणामोन्मुख सर्वेक्षण उपकरण को देश के विभिन्न हिस्सों में फील्ड परीक्षण के माध्यम से किया गया था. इस चरण में सहमति लेने, ऊंचाई मापने, वजन और हीमोग्लोबिन के स्तर जांचने का काम भी शामिल था. साथ ही, नमूना रणनीति और योजना सर्वेक्षण मुख्य सांख्यिकीविद् द्वारा विकसित की गई थी, जिसमें नमूनाकरण की प्रक्रिया निर्धारित की गई थी. यह प्रकृति और उपस्थिति में यादृच्छिक थी उअर राज्य स्तर पर डेटा देती थी.

सर्वे टूल और सभी संबंधित दस्तावेजों का अनुवाद 12 भाषाओं में किया गया था. यह सर्वेक्षणकर्ता प्रशिक्षण के एक चरण द्वारा किया गया था, जिसमें 5 दिनों के कक्षा प्रशिक्षण शामिल थे. जहां सर्वेक्षक प्रत्येक प्रश्न के पूछने का उद्देश्य और इसे पूछने का सही तरीका बताते थे.

फील्ड अभ्यास के 3 दिन बाद सर्वेक्षणकर्ता मैदान में गए और डेटा एकत्र किए जैसे कि वे असली सर्वेक्षण के बीच में थे. सर्वेक्षण उपकरण 7 इंच के टचस्क्रीन टैबलेट पर 1 जीबी रैम और 8 जीबी की आंतरिक मेमोरी और 8 घंटे की बैटरी बैकअप के साथ स्थापित की गई थी और इन टैबलेट पर डेटा एकत्र किया गया था.

आखिरकार, 1000 सर्वेक्षकों की सभी महिला टीम ने देश के सभी 30 राज्यों के 600 जिलों में 74000 किशोर लड़कियों से मुलाकात की. डेटा संग्रह के लिए इस डिजिटल प्लेटफॉर्म ने साक्षात्कार को जल्दी से पूरा करने में मदद की और त्रुटियों की संभावना को काफी कम कर दिया. इसने एक अलग डेटा एंट्री ऑपरेशन की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया. सर्वेक्षण निष्कर्षों का विश्लेषण किया गया, डेटा के आधार पर एक विस्तृत रिपोर्ट संकलित हुई.