लखनऊ: पुलिसवालों के बारे में आम धारणा है कि वो बेहद सख्त दिल होते हैं. उनके अंदर भावनाओं का अभाव होता है. मगर उत्तर प्रदेश के झांसी में एक महिला कॉन्स्टेबल मां की ममता का फर्ज निभाते हुए पूरी शिद्दत से अपनी ड्यूटी निभा रही है. अर्चना जयंत नाम की यह महिला कॉन्स्टेबल 6 महीने की अपनी बच्ची अनिका के साथ थाने में मुस्तैदी से ड्यूटी करती हैं | अपनी बेटी के साथ ड्यूटी करती हुई उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर आने के बाद उनकी कर्तव्यपरायणता के चारों ओर चर्चे होने लगे| आज उनकी कर्तव्यपरायणता का उन्हें इनाम भी मिला जब उनकी पसंद की जगह आगरा में उनका टांस्फर किया गया|

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ0पी0सिंह महिला आरक्षी से वार्तालाप किया और उसकी इच्छानुसार महिला आरक्षी का स्थानान्तरण जनपद झांसी से अनपद आगरा करने के आदेश दिये। इसके अलावा पुलिस महानिदेशक द्वारा पुलिस विभाग में कामकाजी महिलाओं के कल्याणार्थ प्रत्येक पुलिस लाइन में आवश्यकतानुसार थानों में भी नवजात बच्चों की देखरेख हेतु शिशुपालन गृह बनाये जाने पर विचार किये जाने का आदेश दिया गया।

दरअसल अर्चना की ड्यूटी एक परीक्षा केंद्र में पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए लगाई गई थी. जब वो कोतवाली से ड्यूटी पर रवाना होने वाली थीं तभी उन्हें पता चला कि उनकी ड्यूटी परीक्षा केंद्र के बदले कोतवाली के रिसेप्शन पर लगवा दी गई है. इसके बाद अर्चना अपनी छोटी बच्ची को लेकर वहां ड्यूटी करने लगीं.

रिसेप्शन पर ड्यूटी कर रही अर्चना की इस दौरान किसी ने तस्वीर ले ली. जो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. रिसेप्शन पर काम करते हुए कॉन्स्टेबल अर्चना अपनी नन्हीं बेटी को कांउटर पर ही एक ओर बिठाकर वहां आने वाले हर किसी की मदद करती दिखीं.