श्रेणियाँ: कारोबार

ACI और AGS ने उत्कर्ष स्माॅल फाइनेंस बैंक के लिए तीव्र तकनीकी परिवर्तन संभव बनाया

एसीआई वल्र्डवाइड रियल-टाइम इलेक्ट्राॅनिक पेमेंट एवं बैंकिंग समाधान मेें वैश्विक रूप से अग्रणी, ने उत्कर्ष स्माॅल फाइनेंस बैंक (यूएसएफबी) का अपने यूपी रिटेल पेमेंट्स समाधान के नवीनतम संस्करण में सफलतापूर्वक ट्रांजिशन की आज घोषणा की। इस प्रकार, भारत के सबसे तेजी से बढ़े छोटे वित्तपोषण बैंकों में से एक, उत्कर्ष स्माॅल फाइनेंस बैंक के लिए तकनीकी रूप से तीव्र रूपांतरण सफलतापूर्वक पूरा हो गया। भारत के प्रमुख समग्र भुगतान समाधान प्रदाताओं में से एक एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलाॅजिज (एजीएसटीटीएल) के साथ एसीआई की दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी के जरिए यह उपलब्धि हासिल की गई।

एसीआई के यूपी बेस24-ईपीएस वाला रिटेल पेमेंट्स साॅल्यूशनए बाजार अग्रणी उद्यम-वर्गीय भुगतान समाधान है, जो संस्थाओं को विभिन्न चैनल्स से कार्ड एवं भुगतान हासिल करने, सत्यापित व अधिकृत करने, भेजने औैर सुरक्षित रखने में सक्षम बनाता है। एसीआई के यूपी समाधान दुनिया के शीर्ष 20 बैंकों द्वारा उपयोग में लाये जाते हैं और इसका उपयोग 59 देशों में किया जाता है। इस वैश्विक भुगतान कंपनी का भारतीय बाजार में प्रामाणिक ट्रैक रिकाॅर्ड है। चूंकि भुगतान में बदलाव की प्रक्रिया ने भारत में गति पकड़ ली है। एजीएसटीटीएल और एसीआई की साझेदारी ने एजीएसटीटीएल के लिए रास्ता साफ कर दिया है ताकि यह भारत के भीतर डेटा को स्टोर करने के संबंध में आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा हाल ही में जारी शासनादेश का पालन करते हुए, होस्टेड माॅडल के जरिए समाधान उपलब्ध करा सके।

वाराणसी-स्थित उत्कर्ष स्माॅल फाइनेंस बैंक एसीआई के समाधान के नवीनतम चलन के अनुसार परिवर्तन लाकर यूपी रिटेल भुगतानों के जरिए ट्रांजेक्शन के नये-नये एवं विविध नये ट्रांजेक्शन को प्रोसेस कर सकता है। उत्कर्ष, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के द्वारा विकसित एपीआई के समुच्चयों को भी एक्सेस कर सकेगा, जो बैंक के निर्गमन प्रणालियों को केंद्रीय ढांचा और भुगतान सेवा प्रदाताओं (पीएसपी) से कनेक्ट करता है।

एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलाॅजिज के मुख्य तकनीकी अधिकारी महेश पटेल ने कहा, ‘‘अनेक वैश्विक वित्तीय संस्थाओं ने एसीआई के बेस24-ईपीएस को अपनाया है और उत्कर्ष भारत का पहला ऐसा लघु वित्तपोषण बैंक है, जो इस प्लेटफाॅर्म पर लाइव हो चुका है। उत्कर्ष का यूपी बेस24-ईपीएस में सफलतापूर्वक रूपांतरण एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और एजीएस-एसीआई साझेदारी के लिए मिल का एक और पत्थर है। यह हमारे समग्र भुगतान समाधानों की मजबूती का सबूत है, और यूपीआई की लगातार गति पकड़ने के साथ, उत्कर्ष अब वर्ष 2021 तक 10 मिलियन से अधिक ग्राहकों को भरोसेमंद वित्तीय सेवा प्रदाता होने के अपने लक्ष्य को हासिल करने की अच्छी स्थिति में है।’’

Share

हाल की खबर

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024

चौथे चरण के चुनाव में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024…

मई 4, 2024

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024