नई दिल्ली: बीजेपी के संस्थापक सदस्यों में से एक जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह ने बुधवार को सपरिवार कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली. पत्नी चित्रा सिंह के साथ मानवेंद्र सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर पहुंचे और कांग्रेस का हाथ थाम लिया. राहुल गांधी ने मानवेंद्र सिंह को कांग्रेसी दुपट्टा पहनाकर कांग्रेस में स्वागत किया. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 से ठीक पहले मानवेंद्र का कांग्रेस ज्वॉइन करने की अटकलों के बाद से ही मारवाड़ की राजनीति में खलबली मची हुई है.

कांग्रेस में जॉइनिंग के बाद एआईसीसी सचिव विवेक बंसल ने कहा कि हरीश चौधरी और मानवेंद्र सिंह मिलकर सामाजिक समीकरण संभालेंगे.

मानवेंद्र सिंह के कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में राजस्थान से कांग्रेस के संगठन महासचिव और प्रदेश के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, भंवर जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहे.

कांग्रेस का हाथ थामने से पहले मानवेन्द्र सिह ने अपने दिल्ली स्थित 15 तीन मूर्ति लेन आवास पर अष्टमी का हवन किया. सुबह 8 बजे नवरात्र की अष्टमी के हवन के बाद सुबह 10:15 बजे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के निवास पर पहुंचे. यहां दोनों की मुलाकात हुई.

इस दौरान पार्टी नेताओं के साथ मानवेंद्र मीडिया से भी रूबरू हुए. उनसे जब पूछा गया कि आप बीजेपी से आए हैं, क्या बीजेपी के भीतर राफ़ेल को लेकर कोई दिक्कत है? इस पर मानवेंद्र ने कहा-मैं पर्रिकर जी का बड़ा सम्मान करता हूं, और मुझे लगता है कि उनकी जो बीमारी है वह राफेल की फाइल से है.

कांग्रेस नेता अशोक गहलौत ने कहा कि बीजेपी के भीतर तानाशाही से तमाम नेता परेशान हैं, हमारे पास आने को उनकी लाइन लगी है. जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह के साथ बीजेपी विधायक अमित देशमुख ने भी कांग्रेस का हाथ थामा. सचिन पायलट ने कहा कि जिन लोगों ने बीजेपी को सींचा उन्हीं की उपेक्षा होने लगी. यही वजह है कि दूसरे दलों के नेता हमारे साथ आ रहे हैं. वहीं मानवेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुझ से आगामी चुनाव और लोकसभा चुनाव में भी मदद मांगी. इस नाते मैं अपनी स्वाभिमानी सेना के साथ पूरी ताक़त से काम करूंगा. मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर अशोक गहलौत ने चुटकी लेते हुए कहा कि कौन बनेगा करोड़पति ये पहले पता चलता है क्या? इस दौरान राफेल डील से जुड़े सवाल पर मानवेंद्र सिंह ने कहा कि मैं पर्रिकर जी का बड़ा सम्मान करता हूं. और मुझे लगता है कि उनकी जो बीमारी है वह राफ़ेल की फ़ाइल से है.