नई दिल्ली: गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमले को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी का मंत्र 'बांटो और राज करो' है, जबकि बीजेपी का मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास' है. किसी का नाम लिए बिना उन्होंने ये भी कहा कि पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं तो ऐसी चीजों को बढ़ावा दिया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने 'मेरा बूथ, सबसे मजबूत' कार्यक्रम के तहत रायपुर, मैसूर, धौलपुर, दमोह और आगरा के बीजेपी कार्यकर्ताओं को नरेंद्र मोदी ऐप के ज़रिए संबोधित करते हुए कहा, 'कांग्रेस ने आज तक बांटो और राज करो पर अमल किया है. छोटी-छोटी बातों पर लोगों को भड़काकर उल्लू सीधा करने का काम किया है.'

उन्होंने कहा कि वहीं बीजेपी कार्यकर्ताओं के दिल में ये भाव होता है कि देश किसी भी तरह से बंटना नहीं चाहिए. मोदी ने कहा कि बीजेपी का मंत्र सबका साथ, सबका विकास और सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'सुख बांटने से बढ़ता है. ये हमारी संस्कृति में निहित है. लेकिन कांग्रेस पार्टी को देश की संस्कृति से कोई लेना देना नहीं है.' कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, 'हम सुख बांटने वाले हैं, वो समाज बांटने वाले हैं. हमें सुख बांटकर हर किसी की ज़िन्दगी में सुख लाने का प्रयास करना है. उनका समाज बांटकर खुद के परिवार का भला करने का सपना है.'

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, तो ऐसी चीज़ों को बढ़ावा दिया जा रहा है. उन्होंने कहा किा कांग्रेस का काम ही है तोड़ो, बांटो और एक दूसरे से लड़ाओ.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी तब उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और झारखंड तीन राज्य बने और शांतिपूर्ण ढंग से बने. उन्होंने आरोप लगाया कि इन्होंने तेलंगाना बनाया और ऐसे बनाया कि एक ही क्षेत्र के लोगों को एक दूसरे का दुश्मन बना दिया.

मोदी ने कहा कि भारतीय संस्कृति नित्य नूतन चिर पुरातन है. भारत के पास वो सांस्‍कृतिक विरासत है जिसकी आवश्यकता पूरी दुनिया को है. दुनिया के सामने खड़ी चुनौतियों के बीच जीवन जीने की कला सिखाती हमारी संस्कृति एक आशा की किरण है.