रोहतक: हरियाणा के रोहतक जिले के गढ़ी सांपला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने पुष्प अर्पित कर किसानों के मसीहा रहबर-ए-आज़म को नमन भी किया। सर छोटू राम की प्रतिमा हरियाणा की सबसे ऊंची मूर्ति है। इसे अष्टधातु से बनाया गया है। इस मूर्ति को राम सुतार ने बनाया है। प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सर छोटू राम संग्रहालय का अवलोकन भी किया।

प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री ने सोनीपत में बनने वाले रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का शिलान्यास भी किया। इसके बाद प्रधानमंत्री दीनबंधु स्मृति रैली को भी संबोधित करते हुए पीएम मोदी कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि उसी सांपला में मुझे ‘किसानों की आवाज, किसानों के मसीहा, रहबर-ए-आजम, दीनबंधु चौधरी छोटूराम जी’ की इतनी भव्य और विशाल प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि हमारे देश में समय-समय पर ऐसी महान विभूतियां जन्म लेती रही हैं, जो अपना पूरा जीवनकाल सिर्फ और सिर्फ समाज की सेवा और देश को दिशा दिखाने में समर्पित कर देती हैं। चौधरी छोटूराम जी देश के उन समाज सुधारकों में थे, जिन्होंने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वो किसानों, मज़दूरों, वंचितों, शोषितों की बुलंद और मुखर आवाज थे।

मोदी ने कहा कि उन्होंने कृषि से जुड़ी समस्याओं, किसानों, छोटे उद्यमियों के सामने आने वाली विपत्तियों, चुनौतियों को बहुत करीब से देखा समझा और उन चुनौतियों को कम करने का प्रयास भी किया।

पीएम मोदी ने कहा कि इस रेल कोच फैक्ट्री में हर साल पैसेंजर ट्रेन के ढाई सौ डिब्बों की मरम्मत और उन्हें आधुनिक बनाने का काम किया जाएगा। इस कोच फैक्ट्री के बनने के बाद यात्री डिब्बों के रखरखाव के लिए डिब्बों को अब दूर की फैक्ट्रियों में भेजने की मजबूरी समाप्त हो जाएगी। ये कारखाना सिर्फ सोनीपत ही नहीं, बल्कि हरियाणा के औद्योगिक विकास को बढ़ाने में मदद करेगा। कोच की मरम्मत के लिए जो भी सामान की आवश्यकता होगी, उसकी पूर्ति से यहां के छोटे उद्यमियों को भी बड़ा लाभ होगा। वहीं, इस कारखाने से यहां के युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा देश के विकास को गति दे रहा है। यही संदेश चौधरी छोटूराम जी का हम सभी के लिए है। सामाजिक समरसता और राष्ट्रीय एकता के लिए समर्पित राष्ट्रपुरुष को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम मिलकर उनके सपनों का भारत बनाएंगे, नया भारत बनाएंगे। हरियाणा के गांव और किसान की आय बढ़े ये तो सुनिश्चित किया ही जा रहा है, साथ में उसकी ये आय बीमारी से निपटने में ही ना लग जाए, इसका भी प्रबंध किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने भी PM-AASHA शुरू किया है। इसके तहत सरकार ने ये प्रबंध किया है कि अगर किसान को समर्थन मूल्य से कम कीमत बाज़ार में मिल रही है तो राज्य सरकार भरपाई कर सकें। किसानों को उसकी उपज का उचित मूल्य मिले, मौसम की मार से किसान को सुरक्षा कवच मिले, आधुनिक बीज मिले, पर्याप्त मात्रा में यूरिया मिले, सिंचाई की उचित व्यवस्था हो, मिट्टी का स्वास्थ्य बना रहे, इस पर निरंतर काम किया जा रहा है।