2 लाख डॉलर में बेची 2 नकली हीरे की अंगूठियां

नई दिल्ली: कैनेडियन मूल के 36 वर्षीय पॉल अल्फॉन्सो ने भगोड़े भारतीय कारोबारी नीरव मोदी पर उन्हें 2 लाख डॉलर की नकली हीरे की अंगूठियां बेचने का आरोप लगाया है. एक पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर पॉल अल्फॉन्सो ने ये अंगूठियां अपनी मंगेतर के लिए खरीदी थीं.

'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पॉल ने बताया कि उनकी नीरव मोदी से कई मुलाकातें हुई थीं. जिसके बाद उनसे दोस्ती हो गई. नीरव ने उनसे इन मुलाकातों में अपने बारे में सब कुछ बताया. जिसके बाद वह नीरव मोदी पर भरोसा करने लगे. जब उन्हें पता चला कि नीरव मोदी खुद एक हीरा कारोबारी हैं, तो उन्होंने अपनी मंगेतर के लिए बेहतरीन अंगूठी बनाने की चर्चा की. जिस पर नीरव मोदी ने खुद उन्हें अपने यहां से अंगूठियां खरीदने के लिए बोला.

पॉल ने आगे कहा कि नीरव ने उन्हें तसल्ली दी कि उनके यहां से खरीदी जाने वाली अंगूठियां दुनिया की बेशकीमती अंगूठियों में से एक हैं. नीरव ने उन्हें इस बात की भी तसल्ली दी कि वे इन अंगूठियों के असली होने का सर्टिफिकेट भी देंगे.

पॉल ने बताया कि नीरव से उन्होंने जो पहली अंगूठी (3.2 कैरेट) खरीदी उसकी कीमत करीब एक लाख बीस हजार डॉलर थी. उसके बाद नीरव मोदी ने खुद उन्हें एक और अंगूठी (2.5 कैरेट) खरीदने की पेशकश की, जिसकी कीमत 80 हजार डॉलर बताई गई.

पॉल से बोला गया कि ये अंगूठियां हांगकांग से बनकर आएंगी. पॉल ने इन अंगूठियों के लिए पेमेंट भी कर दिया. जब उन्हें इनका कोई सर्टिफिकेट नहीं मिला, तो उन्होंने नीरव मोदी को कई मेल किए. लेकिन कोई भी जवाब नहीं मिलने पर पॉल ने अंगूठियों की जांच करवाई. जांच करवाने पर पता चला कि उनकी खरीदी अंगूठियां नकली हैं.