शिफा होम्यो क्लिनिक एंड हेल्थ केयर सेंटर में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

लखनऊ। शिफा होम्यो क्लिनिक एंड हेल्थ केयर सेंटर के स्थापना के एक वर्ष पूरे होने पर हरी मस्जिद, फैज रोड, डाली गंज, लखनऊ में क्लिनिक पर एक निःशुल्क मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। यह निःशुल्क मेडिकल कैंप सोसाइटी फाॅर स्किल डेवलपमेंट एंड सोशल वेलफेयर और आवाज चैरिटेबल ट्रस्ट आफ इंडिया के सहयोग से लगाया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या रोगियों के रक्त परीक्षण, शुगर, बीपी, हड्डी (विटामिन डी) आदि का परीक्षण किया गया। साथ ही मरीजों को दवाएं भी वितरण की गयी।

शिविर में विशेष रूप से आमंत्रित लुआक्टा के महामंत्री संजय शुक्ला ने कहा कि लोगों की परेशानियाँ दूर करना, जरूरतमंदों के काम आना, गरीबों की सहायता करना और दुनिया के सभी प्राणियों से प्रेम करना सभी धर्मों में बताया गया है। उन्होंने शिफा होम्यो क्लिनिक के निदेशक डॉ मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ-साथ निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने वाली सोसाइटी फाॅर स्किल डेवलपमेंट एंड सोशल वेलफेयर और आवाज चैरिटेबल ट्रस्ट आफ इंडिया के इस सामाजिक कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेडिकल कैंप लगते रहना चाहिए ताकि बिना भेदभाव के सभी धर्म के लोग इससे लाभान्वित हो सके। किसी भी समाज के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा बुनियादी जरूरतें हैं। इसलिए इन क्षेत्रों में हमें बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए और दूसरों का भी भरपूर सहयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर डॉ मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि होम्योपैथी चिकित्सा केवल ठंड और जुकाम ठीक करने के लिए ही नहीं है बल्कि इसमें विज्ञान और अनुसंधान के कारण लाइलाज बीमारियों को भी जड़ से ठीक करने की क्षमता है। यही कारण है कि होम्योपैथी उपचार को लोग अब प्राथमिकता देने लगे हैं। उन्होने कहा कि होम्योपैथ के इलाज में थोडा समय जरूर लगता है लेकिन यह रोगों को जड से नष्ट करता है। इस निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में विशेष रूप से समाजसेवी अब्बास अहमद, मोहम्मद अनीस, अंसार अहमद एडवोकेट, हिमायत हुसैन, पत्रकार जिरगामुद्दीन एंव प्रशांत गौरव का सहयोग रहा।