नई दिल्ली : एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया के सामने बेहद शानदार शुरुआत के बाद बांग्लादेश की टीम एक बार फिर से बिखर गई. लेकिन उससे पहले सलामी बल्लेबाज लिटन दास और मेहदी हसन ने अपनी टीम के लिए बिना नुकसान के 120 रन जोड़ दिए. इसमें लिटन दास की पारी सबसे खास रही. अब तक अपने वनडे करियर में कोई बड़ा कमाल न कर पाने वाले लिटन दास ने अपने वनडे करियर की सबसे उम्दा पारी खेलने के लिए दिन भी खास चुना. एशिया कप के फाइनल में अब तक गिने चुने बल्लेबाज ही शतक जमा सके हैं. लिटन दास अब उसमें से एक हैं.

इस मैच में लिटन दास ने 33 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की. उस समय टीम का 12वां ओवर चल रहा था. 18वें ओवर में बांग्लादेश को दोनों सलामी बल्लेबाजों ने तीन अंकों के अंदर पहुंचा दिया. इसके बाद 87 बॉल में लिटन दास ने अपनी सेंचुरी पूरी की. हालांकि इस दौरान बांग्लादेश को कई झटके लग गए. इसके साथ ही लिटन दास 5वें ऐसे बल्लेबाज बन गए, जिसने एशिया कप के फाइनल में शतक लगाया हो.

इससे पहले लिटन दास ने 18 वनडे मैच खेले थे. इसमें उन्होंने 19 की औसत से 310 रन बनाए थे. इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 85 रन था. इस मैच में लिटन दास ने 117 बॉल में 121 रनों की पारी खेली. 12 चौके और 2 छक्के जड़े.

लिटन दास भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले तीसरे बांग्लादेशी खिलाड़ी हैं. उनसे पहले कराची 2008 में आलोक कपाली ने टीम इंडिया के खिलाफ शतक जड़ा था. उसके अलावा मुशफिकुर रहीम ने 2014 में फतुल्ला में शतक बनाया था.