लखनऊ: एसबीआई ग्रीन मैराथन के पहले सीजन की शानदार कामयाबी के बाद देश के सबसे बडे वाणिज्यिक बैंक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया ने मैराथन के दूसरे सीजन का एलान कर दिया है। हरित भविष्य के प्रति वचनबद्धता के साथ दूसरे सीजन में यह इवेंट देशभर के 15 शहरों में होगा। 14 अक्टूबर को लखनऊ में 5, 10 और 21 किलोमीटर की मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम एक शून्य-अपशिष्ट इवेंट के रूप में होगा और इसमें करीब 3000 प्रतिभागियों के आने की उम्मीद है जो स्वच्छ और हरित दुनिया के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दौड़ेंगे।
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी एसबीआई ग्रीन मैराथन के साथ स्वास्थ्य पार्टनर के तौर पर जुडी है, जबकि एसबीआई लाइफ, एसबीआई म्यूचुअल फंड और एसबीआई कार्ड भी इस इवेंट में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। 15 शहरों में होने वाली इस मैराथन दौड की शुरुआत 30 सितंबर, 2018 को नई दिल्ली से होगी और इसके बाद लखनऊ, हैदराबाद, मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर, त्रिवेंद्रम, गुवाहाटी, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, चंडीगढ़, अहमदाबाद, पटना में इसका आयोजन किया जाएगा और 4 मार्च 2019 को जयपुर में इस मैराथन का समापन होगा। इस वित्त वर्ष की एसबीआई ग्रीन मैराथन 5, 10 और 21 किलोमीटर श्रेणी में आयोजित की जाएगी।
एसबीआई के डीएमडी और सीएफओे श्री प्रशांत कुमार कहते हैं, ‘‘एसबीआई ग्रीन मैराथन के दूसरे सीजन का एलान करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। एसबीआई ग्रीन मैराथन के साथ, बैंक ने हरित पर्यावरण और टिकाऊ विकास की दिशा में अपनी निरंतर प्रतिबद्धता को एक बार फिर जाहिर किया है। हमें उम्मीद है कि इस मैराथन में देश भर से बडी संख्या मंे लोगों की भागीदारी होगी और इस तरह हम एक हरित भविष्य के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कदम बढा पाएंगे।‘‘
इस मैराथन की थीम ‘‘रन फॉर ग्रीन‘‘ रखी गई है जो इसमें शामिल होने वाले हर प्रतिभागी को हरित दुनिया के लिए एक परिवर्तन एजेंट के रूप में मान्यता देती है। स्वच्छ और हरित शहर को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रतिभागियों को जैविक टी-शर्ट दिए जाएंगे। यहां तक कि धावक ‘बिब में बीज शामिल होंगे जिन्हें मैराथन के बाद लगाया जा सकता है। बैंक द्वारा इसे शून्य अपशिष्ट इवेंट बनाने के लिए बायो डीग्रेडेबल और रिसाइक््लेबल सामग्री का भी उपयोग किया जाता है।