मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स दो दिन में करीब 800 अंक टूट चुका है. इस वजह से शेयर बाजार में निवेशकों को कीमतों में गिरावट के हिसाब से दो दिन में 2.72 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

मंगलवार को सेंसेक्स 295 अंक या 0.78 प्रतिशत और टूटकर 37,290.67 अंक पर आ गया. इससे पहले सोमवार को सेंसेक्स 505 अंक टूटा था.

सेंसेक्स में जोरदार गिरावट के बीच बीएसई की लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) दो दिन में 2,72,549.15 करोड़ रुपये घटकर 1,53,64,470 करोड़ रुपये रह गया. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज़ के रिसर्च प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की वजह से बिकवाली दबाव बढ़ा.'

उधर बाजार विश्लेषकों का कहना है कि आने वाले दिनों में हमें बाजार को लेकर सतर्क रुख अपनाना होगा, क्योंकि बाजार में अभी उतार-चढ़ाव का स्तर ऊंचा रहेगा. अनिश्चित वैश्विक रुख, कच्चे तेल के दाम, रुपये में गिरावट और सुस्त घरेलू धारणा से बाजार में अभी यह सिलसिला कायम रहेगा.

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार गहराने और रुपये में कमजोरी की वजह से फाइनेंस और ऑटो कंपनियों के शेयरों में जोरदार बिकवाली के सिलसिले चलते सेंसेक्स और निफ्टी में यह गिरावट देखने को मिली.

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को चीन से 200 अरब डॉलर के आयात पर नया शुल्क लगाने की घोषणा की. इससे दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध और गहरा गया है.