नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में 4-1 से हारने के बाद अब टीम इंडिया पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं. दौरे पर फ्लॉप होने वाले खिलाड़ियों पर तो सवाह उठ ही रहे हैं, लेकिन अपने बल्ले से जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले कप्तान विराट कोहली से भी जवाब मांगा जा रहा है. दरअसल सवाल विराट कोहली की कप्तानी को लेकर उठ रहे हैं. कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने जो फैसले लिए हैं उससे सुनील गावस्कर काफी निराश दिखे.

गावस्कर ने कहा कि कोहली की कप्तानी में अब भी अनुभव की कमी झलक रही है और उसमें सुधार की काफी गुंजाइश है. गावस्कर ने कहा, ‘हमने पहले साउथ अफ्रीका में देखा और अब इंग्लैंड में भी, कोहली को अभी काफी सीखने की जरूरत है. गेंदबाजी में सही वक्त पर बदलाव और फील्ड प्लेसमेंट जैसी चीजें मैच में काफी अंतर पैदा कर सकती हैं, लेकिन समझदारी भरे फैसले उनकी कप्तानी में नहीं दिखे. कप्तान बने उन्हें 2 साल हो गए हैं, लेकिन विराट में अनुभव की कमी साफ दिखाई दे रही है.’

गावस्कर ने कहा कि विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर एशियाई सरजमीं में जीत हासिल हुई हैं. विदेश में हालात अलग होते हैं ऐसे में वहां के लिए अलग रणनीति होनी जरूरी है. गावस्कर ने साथ ही टीम इंडिया को ओपनिंग जोड़ी पर विचार करने की सलाह दी. गावस्कर ने कहा कि हमें पिच को देखते हुए मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज, ऑलराउंडर चुनने की जरूरत है. गावस्कर के मुताबिक अगर टीम इंडिया ने इन कमियों को दूर कर लिया तो वो साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जीत हासिल कर सकती है.