टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी एप्पल ने बुधवार रात कैलिफोर्निया के स्टीव जॉब्स थियेटर में हुई एक मेगा इवेंट में तीन नए iPhone और एप्पल वॉच सीरीज 4 लॉन्च कर दी है. एप्पल ने iPhone Xs, iPhone Xs Max और iPhone XR लॉन्च किए हैं. iPhone Xs और iPhone Xs Max 64GB, 256GB और 512GB के स्टोरेज ऑप्शन में आएंगे. वहीं, iPhone XR 64GB, 128GB और 256GB के स्टोरेज ऑप्शन में आएगा. iPhone XR की शुरुआती कीमत 749 डॉलर होगी. वहीं, iPhone Xs की शुरुआती कीमत 999 डॉलर होगी, जबकि iPhone Xs Max की शुरुआती कीमत 1,099 डॉलर होगी. नए iPhone का प्री-ऑर्डर 14 सितंबर से शुरू होगा और कई देशों में इसकी डिलीवरी 21 सितंबर से शुरू हो जाएगी. भारत में iPhone Xs और iPhone Xs Max की डिलीवरी 28 सितंबर से शुरू होगी.

एप्पल ने भारत में iPhone Xs और iPhone Xs Max और iphone XR के दाम की भी घोषणा कर दी है. भारत में iPhone XS की शुरुआती कीमत 99,900 रुपये होगी. यह कीमत 64GB वाले फोन की होगी. यह फोन भारत में 28 सितंबर से उपलब्ध होगा. वहीं, 64GB वाले iPhone Xs Max की भारत में कीमत 1,09,000 रुपये होगी. यह फोन भी 28 सितंबर से भारत में उपलब्ध होगा. iPhone Xs और Xs Max दोनों ही स्मार्टफोन स्पेस ग्रे, सिल्वर और न्यू गोल्ड फिनिश में उपलब्ध होंगे. वहीं, iPhone XR 26 अक्टूबर से भारत में उपलब्ध होगा और इसकी शुरुआती कीमत 76,900 रुपये होगी. भारत में iPhone XR के प्री-ऑर्डर 19 अक्टूबर से शुरू होंगे. iPhone XR व्हाइट, ब्लैक, ब्लू, कोरल, येलो और रेड कलर में मिलेगा. iPhone Xs और iPhone Xs Max के लिए सिलिकॉन केस 3,500 रुपये में मिलेगा. वहीं, लेदर फोलियो केस 9,900 रुपये में मिलेगा. एप्पल ने अभी नई एप्पल वॉच सीरीज 4 की कीमतों का खुलासा नहीं किया है.

एप्पल ने इस इवेंट में नेक्स्ट जेनरेशन एप्पल वॉच सीरीज 4 भी लॉन्च की है. नई एप्पल वॉच का डिजाइन बेहद शानदार है. एप्पल की स्मार्टवॉच पहला OTC डिवाइस होगा, जिसमें ECG हो सकेगा. साथ ही, यह हार्ट रिदम और हेल्थ को भी मॉनिटर करेगी. डॉक्टर इस डेटा का इस्तेमाल किसी खास हार्ट कंडीशंस का पता लगाने में कर सकेंगे. आप डेटा को iPhone में सेव कर सकेंगे और इसे आपने डॉक्टर के साथ साझा कर सकेंगे. वॉच सीरीज 4 (सेलुलर+ GPS) वाले वैरिएंट की US मार्केट में कीमत 499 डॉलर होगी. वहीं, केवल GPS वाली वॉच सीरीज की कीमत 399 डॉलर होगी. वॉच सीरीज 3 (सेलुलर+ GPS) वाले वैरिएंट की कीमत अब 279 डॉलर होगी. इसके प्री-ऑर्डर 14 सितंबर से शुरू होंगे और 21 सितंबर से इनकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी.