नई दिल्ली: भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी सरदार सिंह ने संन्यास ले लिया है. उन्होंने बुधवार को इसकी घोषणा की. सरदार सिंह एशियन गेम्स खेलने गई भारतीय टीम का हिस्सा थे, भारतीय टीम एशियन गेम्स के फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी. उसने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

32 साल के सरदार सिंह ने भारत के लिए 350 से अधिक मैच खेले. उन्होंने बुधवार को कहा, ‘मैं भारतीय टीम की ओर से लगभग 12 साल तक खेला. यह लंबा समय है. अब वक्त आ गया है कि मैं नई पीढ़ी के लिए जगह खाली करूं. यह नेशनन टीम में दूसरे खिलाड़ी को बेटन पकड़ाने का वक्त है.’

सरदार सिंह के नाम सबसे कम उम्र में भारतीय हॉकी टीम की कप्तानी करने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2008 में 22 साल की उम्र में सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में भारत की कमान संभाली थी. इसके बाद वे 2016 तक ज्यादातर समय भारतीय टीम के कप्तान रहे. साल 2016 में उनकी जगह गोलकीपर पीआर श्रीजेश को कप्तानी सौंपी गई.

इससे पूर्व हॉकी इंडिया (एचआई) ने चार सप्ताह के होने वाले नेशनल कैंप के लिए बुधवार को 25 पुरुष खिलाड़ियों का चयन किया. ये खिलाड़ी मुख्य कोच हरेंद्र सिंह को रिपोर्ट करेंगे. यह कैंप ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में लगना है. भारतीय टीम पिछले महीने हुए एशियन गेम्स के फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी. उसने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

नेशनल कैंप के लिए पूर्व कप्तान सरदार सिंह को नहीं बुलाया गया है. 32 साल के सरदार सिंह 350 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान चोटिल होने के बाद घुटने का ऑपरेशन करवाने वाले स्ट्राइकर रमनदीप सिंह और डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा का 16 सितंबर से रिहैबिलिटेशन शुरू होगा. संभावित खिलाड़ियों में अग्रिम पंक्ति में एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह और सुमित कुमार को चुना गया है. मध्यपंक्ति में मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसाना सिंह कंगंजम, सुमित, सिमरनजीत सिंह, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और विवेक सागर प्रसाद को चुना गया है.

यह कैंप 16 सितंबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा. भारतीय टीम इसके बाद 18 अक्टूबर से ओमान में शुरू होने वाली एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अपना खिताब बचाने उतरेगी. हॉकी का वर्ल्ड कप इसी साल ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में होना है. इसी के मद्देनजर भी नेशनल कैंप के लिए ओडिशा को चुना गया है.

कोच हरेंद्र ने कहा, ‘भुवनेश्वर में ट्रेनिंग करने का विचार विश्व कप से पहले वहां की परिस्थितियों में खुद को ढालना है. यह हमारे लिए बहुत ही खास समय है. कैंप के दौरान हम एशियन गेम्स में की गई गलतियों का विश्लेषण करेंगे. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हमारे लिए एक ऐसा टूर्नामेंट होगा, जहां हम कैंप के दौरान किए गए बदलावों को लागू करेंगे.’

कैंप के लिए चुने गए खिलाड़ी

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश, सूरज करकेरा, कृष्ण बहादुर पाठक.

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, गुरिंदर सिंह, वरुण कुमार, कोठाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, जर्मनप्रीत सिह, प्रदीप सिंह.

मिडफील्डर: मनप्रीत सिह, चिंगलेनसाना सिंह कांगुजम, सुमित, सिमरनजीत सिह, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, विवेक सागर प्रसाद.

फॉरवर्ड: एसवी. सुनील, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, सुमित कुमार.