नई दिल्ली: : प्रधानमंत्री आवास योजना तथा कंवर्जंस कार्य में उत्तर प्रदेश ने देश में सबसे शानदार काम किया है। इस उपलब्धि के लिए मंगलवार को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदेश को प्रथम पुरस्कार से पुरस्कृत किया। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित इस पुरस्कार वितरण समारोह में उत्तर प्रदेश को 12 अवॉर्ड मिले।

पीएम आवास योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए पहला पुरस्कार प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. महेंद्र सिंह ने प्राप्त किया। ग्राम्य विकास विभाग को तीन अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कृत किया गया। लखनऊ तथा सीतापुर जनपद के जिलाधिकारियों को ग्राम स्वराज अभियान-सबका साथ, सबका गांव, सबका कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए भी पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में राज्य, जिला, ब्लाक और पंचायत स्तर पर कार्यों के लिए भी प्रदेश के अधिकारी पुरस्कृत किए गए।

ग्राम्य विकास आयुक्त नागेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना तथा कंवर्जन्स कार्य के लिए (विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए) प्रदेश को देश में पहला स्थान हासिल हुआ है। इस पुरस्कार के साथ ही सभी योजनाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए भी प्रदेश को देश में पहला स्थान मिला है। ग्राम्य विकास विभाग को तीन अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कार मिले हैं। ग्राम्य विकास विभाग को कुल 6 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में प्रदेश में ग्राम स्वराज अभियान-सबका साथ, सबका गांव, सबका विकास कार्यक्रम संचालित किया गया था। जिसमें उत्कृष्ट कार्य के लिए लखनऊ तथा सीतापुर के जिलाधिकारी को पुरस्कृत किया गया। उत्तर प्रदेश को कुल 12 पुरस्कार प्राप्त हुए। जिला, ब्लाक, तथा पंचायत स्तर पर सबसे अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी भी पुरस्कृत किए गए। उल्लेखनीय है कि 14 अप्रैल 2018 से 05 मई 2018 तक ग्राम स्वराज योजना के तहत उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का आच्छादान किया गया था। ग्रामीण क्षेत्रों के विकास कार्यों में मिली इस उपलब्धि के लिए प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने पुरस्कार मिलने के बाद विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया। कहा कि विभाग इसी गति से कार्य करता रहेगा और आगे भी देश में पहला स्थान प्राप्त करेगा। ग्राम्य विकास विभाग अन्य विभागों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करेगा।

ग्राम्य विकास आयुक्त नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया है कि पहली बार ग्राम्य विकास विभाग उ.प्र. को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन तथा मंत्री डा. महेन्द्र सिंह के नेतृत्व में प्रदेश में ग्रामीण विकास के कार्यों को तेज करने में बड़ी सफलता मिली है। गरीब, शोषित और वंचित व्यक्तियों को योजनाओं से जोड़कर उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाया जा रहा है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक विभागीय योजनाओं को पहुंचाने में ग्राम्य विकास विभाग ने बेहतरीन प्रयास किया। इसके लिए नई तकनीक भी अपनाई गई।