लखनऊ: Mahindra ने अपनी MPV Marazzo को आज लखनऊ में लॉन्च लांच किया गया। कंपनी ने फीचर्स के आधार पर इसके 4 वेरिएंट M2, M4, M6 और M8 लॉन्च किए हैं। M2 इसका शुरूआती मॉडल है और M8 इसका टॉप वेरिएंट है। अभी कंपनी ने इसके केवल मैनुअल वेरिएंट ही लॉन्च किए हैं। वहीं यह केवल डीजल वेरिएंट में ही उपलब्ध होगी।

कंपनी के वाईस प्रेजिडेंट सेल्स श्री आशीष मलिक के मुताबिक इसका ऑटोमेटिक वेरिएंट और पेट्रोल वेरिएंट 2020 में उपलब्ध होगा। कंपनी ने इसे 7 और 8 सीटर में लॉन्च किया है। कंपनी की डीलरशिप पर इसकी बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। इसे 10,000 देकर बुक कराया जा सकता है। इसी गाड़ी के साथ महिंद्रा ने प्रीमियम MPV सैगमेंट में एंट्री ले ली है। Mahindra Marazzo का डिजाइन शार्क से प्रेरित है, जोकि इसकी फ्रंट ग्रिल, शार्प एलईडी हेडलैंप, टेललैंप पर दिखाई भी दे रहा है। नई महिंद्रा मराजो में LED प्रोजेक्टर हैडलेंप दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें LED फोग लैंप दी गई हैं। इसे शानदार लुक देने के लिए इसमें डायमंड कट एलॉय व्हील दिए गए हैं। इसमें 7 इंट का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। यह M4 वेरिएंट से मिलना शुरू होता है मतलब बेस वेरिएंट में नहीं मिलेगा। इसके बाद M6 वेरिएंट में कॉर्नरिंग लैंप्स, स्टेयिरंग माउंट कंट्रोल और इंमरजेंसी कंट्रोल दिए गए हैं।

इसके बाद टॉप वेरिएंट की बात करें तो इसमें DRLs, एंड्रॉयड ऑटो, क्रूज कंट्रोल और रियर कैमरा और सेंसर दिए गए हैं। इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स दिया गया है। इंजन 121bHP की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 300 न्यूटन मीटर का है। यह कंपनी ने नया इंजन डिवेलप किया है। कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज 17.6 किलोमीटर प्रति लीटर का है। इसकी कीमत की बात करें तो इसके शुरूआती वेरिएंट M2 की कीमत 9.99 लाख रुपए है। इसके बाद M4 वेरिएंट की कीमत 10.95 लाख रुपए है। M6 वेरिएंट की कीमत 12.40 लाख रुपए है। मराजो के टॉप वेरिएंट की कीमत 13.90 लाख रुपए है। यह सब कीमतें 7 सीटर वेरिएंट की हैं। अगर आपको किसी भी वेरिएंट का 8 सीटर मॉडल लेना है तो उसके लिए 5,000 रुपए देने होंगे।

मराज़ो MPV एक नज़र में

शार्क से प्रेरित डिजाइनः मराजो का शार्क-प्रेरित डिजाइन फ्रंट ग्रिल में अपने स्लीक और सुव्यवस्थित आकार में सामने आया है, जो शार्क के दांतों की तरह दिखता है, और इसके टेल लैम्प्स शार्क की पूंछ से प्रेरित हैं और शार्क-फिन एंटीना ( एक्सेसरीज के रूप में) भी शार्क की याद दिलाता है। मराजो के प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स, डेटाइम रनिंग फोग लैम्प्स, बाहरी हिस्से में सुरुचिपूर्ण क्रोम फिनिश, ट्विन स्पोक 17‘‘ मशीन एलाॅय व्हील्स इसकी स्टाइल में और वृद्धि करते हैं।

पेटेंटेड बाॅडी-आॅन-फ्रेम, फ्रंट-व्हील ड्राइव आर्किटेक्चरः मराजो का अनूठा, दुनिया का पहला आर्किटेक्चर चालक को कार जैसा अनुभव कराता है, जो कि अन्य वाहनों की तुलना में हल्का है और इसे बाॅडी-आॅन-फ्रेम काॅन्फिगरेशन में मजबूती प्रदान करता है।

आरामदेह सवारी और चुस्त हैंडलिंगः मराजो का रीयर सस्पेंशन हल्के ‘ट्विस्ट बीम‘ तकनीक से निर्मित है, जो सेगमेंट में 245 एमएम का उच्चतम सस्पेंशन ट्रेवल देता है। मराजो का चेसिस पूरी तरह से बक्से वाले फ्रेम द्वारा लगाया जाता है और इसमें फाॅज्र्ड एल्यूमीनियम फ्रंट सस्पेंशन कंपोनेंट्स शामिल होते हैं, जो हैंडलिंग रेस्पाॅन्सिवनैस को बढ़ाते हैं। इसका फ्रंट व्हील ड्राइव लेआउट सामने वाले पहियों को शक्ति देता है, जिससे हैंडलिंग बहुत आसान और सुरक्षित हो जाती है।

अपनी श्रेणी में प्रथम इलैक्ट्रिक पाॅवर स्टीयरिंग के कारण स्टीयरिंग के अनुभव और गतिशीलता और फ्युअल इकोनाॅमी में सुधार होता है। कडी और प्रतिकूल परिस्थितियों में भी कुशलतापूर्वक ड्राइविंग के लिए यह 5ण्25उ का टर्निंग रेडियस प्रदान करता है।

8 लोगों के बैठने के लिए शानदार जगहः मराजो का डिजाइन सभी 3 पंक्तियों में केबिन स्पेस को अधिकतम करता है और इस तरह वाहन की लंबाई को बढाए बिना आसानी से 8 लोगों के बैठने की आरामदेह व्यवस्था करता है। यही खूबी इसे श्रेणी में सबसे कॉम्पैक्ट और विशाल वाहनों में से एक बनाता है। मराजो पहली और दूसरी पंक्ति में श्रेणी में सर्वोत्तम शोल्डर रूम और शानदार लेगरूम उपलब्ध कराता है, जिससे 6 फुट लंबे व्यक्ति को भी अपने पैरों को पूरी तरह फैलाने और आराम करने का मौका मिलता है। मराजो की स्टेप इन हाइट 465 एमएम है, जिससे साडी पहने कोई महिला या कोई बुजुर्ग शख्स फुटबोर्ड के उपयोग के बिना भी सुविधाजनक रूप से इसमें प्रवेश कर सकता है।

सबसे शांत केबिनः मराजो का एयरोडायनामिक डिजाइन यह सुनिश्चित करता है कि वाहन के अंदर पावरट्रेन और रोड एनवीएच इनपुट को बढ़ाया न जाए। मराजो को 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर डी15 डीजल इंजन द्वारा संचालित किया जाता है जो कम शोर, कंपन और कठोरता के लिए डिजाइन किया गया है। यह अपनी श्रेणी में सबसे शांत केबिन के लिए जाना जाता है। चालक के कान के हिसाब से मापा गया शोर केवल 43 डेसिबल है।

अपनी श्रेणी में सबसे तेज कूलिंगः मराजो आपको इंडस्ट्री-प्रथम ‘सराउंड कूल टेक्नोलॉजी‘ प्रदान करता है, जो पूरी तरह से स्वचालित तापमान नियंत्रण (एफएटीसी) के साथ आती है और जो सेगमेंट में अन्य वाहनों की तुलना में केबिन को सबसे तेज (36 मीटर/सेकंड एयरफ्लो) ठंडा करता है। ‘सराउंड कूल टेक्नोलॉजी‘ यात्रियों को डायरेक्ट मोड और डिफ्यूज्ड मोड के बीच विकल्प प्रदान करती है।