अलीगढ़: एनएच-93 पर मंगलवार को मड़राक टोल प्लाजा के पास हुए सड़क हादसे में शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। फिरोजाबाद जा रही बारातियों से भरी बस और सासनी की तरफ से आ रही मिनी बस में हुई जर्बदस्त भिड़ंत में चालक सहित 11 की मौत हो गई। वहीं करीब दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। हादसे के बाद घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई। घायलों को आनन-फानन में मेडीकल कॉलेज, जिला अस्पताल के अलावा निजी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे में मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख व घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाने की घोषणा की है। वहीं डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बस हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं।

पुलिस के अनुसार थाना बन्नादेवी के मोहल्ला अम्बिया ओबिया मालगोदाम निवासी दानिश पुत्र भूरा का निकाह मंगलवार को होना था। मंगलवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे बारातियों से भरी बस संख्या यूपी-81 बीटी 4054 फिरोजाबाद के लिए रवाना हुई। दानिश अपने दोस्तों व अन्य परिजनों के साथ दूसरे वाहन से पहले ही रवाना हो चुका था। दोपहर करीब ढाई बजे बस मड़राक टोल प्लाजा क्रास करने के बाद कोठिया मोड पर पहुंची ही थी। तभी एक वाहन को ओवरटेक करते समय दूसरी तरफ से तेजी से आ रही बस संख्या यूपी-81 एएफ-3848 से आमने-सामने भिड़ंत हो गई।

दोनों बसों की भिड़त इतनी जर्बदस्त थी कि बारातियों से भरी बस का आगे हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई। वहां से गुजर रहे दूसरे वाहन भी जहां के तहां थम गए। स्थानीय लोगों ने पुलिस को हादसे की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने बमुश्किल घायलों को बस से उतारकर एंबुलेंस से उपचार के लिए नजदीक के निजी अस्पताल में भिजवाया। जहां से गंभीर घायलों को जेएन मेडीकल कॉलेज और जिला मलखान सिंह अस्पताल रैफर किया गया। हादसे की जानकारी मिलते ही डीएम चंद्रभूषण सिंह, एसएसपी अजय साहनी सहित तमाम पुलिस-प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंच गए। वहीं जिला अस्पताल में घायलों का हाल जानने के लिए शहर विधायक संजीव राजा व कोल विधायक अनिल पाराशर, मेयर मोहम्मद फुरकान सहित तमाम जनप्रतिनिधि भी पहुंचे।

मेडीकल कॉलेज और जिला अस्पताल में गंभीर घायलों को रैफर किया गया है। जहां डाक्टरों ने 11 को मृत घोषित किया। जिसमें चार शिक्षिकाएं हैं। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया।

सड़क हादसे के बाद लखनऊ से परिवहन आयुक्त ने हादसे की रिपोर्ट तलब की। जिस पर आरटीओ प्रवर्तन निर्मल प्रसाद द्वारा रिपोर्ट भेज दी गई। रिपोर्ट के अनुसार दोनों बसों का फिटनेस व टैक्स जमा है। वहीं परमिट की जानकारी विभाग को प्राप्त नहीं हो सकी है।

बारातियों से भरी बस व मिनी बस में हुई भिड़ंत में मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख व घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। इस हादसे की मजिस्ट्रेट जांच सिटी मजिस्ट्रेट को सौंप दी गई है। 15 दिन में वह अपनी रिपोर्ट देंगे।