सरकार की नीतियों की आलोचना करने का आरोप

रियाद: सऊदी अरब ने मक्का-मदीना के प्रमुख इमाम और प्रचारक को हिरासत में ले लिया है. अलजजीरा की रिपोर्ट मुताबिक, इमाम डॉक्टर सालेह अल तालीब पर आरोप है कि उन्होंने एक सार्वजनिक सभा में सरकार की नीतियों की आलोचना की.

बता दें कि अति रुढ़िवादी समझे जाने वाले सऊदी अरब में महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां रही हैं. लेकिन हाल के दिनों में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने महिलाओं से कई पाबंदियां हटा दी है. उदाहरण के तौर पर अब वहां महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा रहा है. साथ ही स्टेडियम और सिनेमा हॉल में महिला और पुरुष दोनों को एक साथ जाने की इजाजत दी गई है. पहले वहां महिलाओं के पहनावे और उनके व्यवहार पर सख्त नियम लागू होते थे.

लेकिन कुछ इमाम और इस्लाम के प्रचारक प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की इस नीति में बदलाव लाने को लेकर आलोचना कर रहे हैं. हिरासत में लिए गए इमाम सालेह अल तालीब पर आरोप है कि उन्होंने महिला और पुरुष दोनों को एक साथ सार्वजनिक स्थानों पर जाने को लेकर प्रिंस की आलोचना की थी.

सऊदी अरब ने अभी तक इमाम की गिरफ्तारी पर कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया हैं. हाल के दिनों में वहां कई बड़े इमाम को गिरफ्तार किया गया है. इसमें सलमान अल-अवदाह, अवद अल-कर्नी, फरहान अल-माल्कि, मोस्तफा हसन और सफार अल-हवली हैं शामिल हैं.