नई दिल्ली: इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में मंगलवार को भारत के 16 साल के शूटर सौरभ चौधरी ने इतिहास रच दिया. सौरभ ने 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है. इसी स्पर्धा में हरियाणा के 29 साल के अभिषेक वर्मा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. मौजूदा एशियाई खेलों में शूटिंग स्पर्धा में भारत का ये पहला गोल्ड मेडल है.

सौरभ चौधरी का अंतिम-2 में मुकाबला जापान के मत्सुडा से था. जापानी शूटर का दो में से पहला शॉट 8.9 पर जाकर लगा. भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने इस मौके को जाने नहीं दिया और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया.

सौरभ चौधरी ने फाइनल में 240.7 का स्कोर किया, जबकि उनके प्रतिद्वंदी जापान के मत्सुदा टोमोयुकी का फाइनल स्कोर 239.7 रहा. भारत के अभिषेक वर्मा 219.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे और उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता। चीन के वु जियाउ चौथे जबकि कोरिया को ओलंपिक में कई पदक दिलाने वाले जिन जोंगोह पांचवें स्थान पर रहे.

इस गोल्ड मेडल के बाद भारत के शूटिंग में एक गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज़ मेडल हो गए हैं. मेडल टैली की बात करें, तो भारत 7 मेडल के साथ सातवें नंबर पर है. इसमें तीन गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हैं.