मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में कुसमही वन तथा जिला सहकारी फेडरेशन कम्पाउण्ड में वृक्षारोपण किया

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद गोरखपुर में कुसमही वन तथा जिला सहकारी फेडरेशन कम्पाउण्ड में वृक्षारोपण किया। उन्होंने सभी से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का आह्वान करते हुए कहा कि पौधों के रोपण के बाद उनकी सुरक्षा और देखभाल का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वनटांगिया गांवों के निवासियों के जीवन के उन्नयन के प्रति सरकार निरन्तर प्रयासरत है। इसके लिए योजनाएं संचालित की गई हैं। उन्होंने कुसमही वन में मुख्यमंत्री आवास योजना के 10 लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत 09 करोड़ पौधों का रोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा जनपद गोरखपुर में एक लाख नीम के पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण पर्यावरण के प्रति सजगता का नया संकेत है।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर जनपद के 05 कृषकों को नीम का पौधा प्रदान किया। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वे नीम का पौधा अवश्य लगाएं। उन्होंने स्वाधीनता दिवस के अवसर पर सभी को बधाई देते हुए सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित इस वृहद कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने सहजन का पेड़ लगाने के भी सुझाव दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वृक्षों की हमारे जीवन में काफी उपयोगिता है। पर्यावरण की शुद्धता एवं सुरक्षा के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है। इसलिए अधिकाधिक वृक्षारोपण किया जाए। उन्होेंने कहा कि नीम जीवन में काफी उपयोगी है। सहकारिता विभाग द्वारा नीम की फली का उपयोग करने के उद्देश्य से नीमकोली का क्रय 15 रुपए प्रति किलो की दर से किया जाएगा, जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारिता समाज की असली ताकत होती है। जीवन में सहकारिता के माध्यम से ऊंचाइयों तक पहुंचा जा सकता है। इससे सुनहरे भविष्य की तरफ अग्रसर हुआ जा सकता है। सहकारिता आन्दोलन को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है, इस आन्दोलन को नई गति दी जाए।