एजबेस्टन टेस्ट में भारत की 31 रन से हार

एजबेस्टन टेस्ट में भारत की 31 रन से हार

ब‍र्मिंघम: भारतीय कप्तान विराट कोहली का बेहतरीन प्रयास (पहली पारी में 149, दूसरी पारी 51) बर्मिंघम में टीम इंडिया के लिए नाकाफी साबित हुआ. और मेजबान इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पहले टेस्ट में 31 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. चौथे दिन पांच विकेट और जीत के लिए शेष 84 रन के लिए मैदान पर उतरी भारतीय टीम लंच से करीब आधा घंटा पहले अपनी दूसरी पारी में 162 रन पर सिमट गई. और उसे 31 रन से ऐसी हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा, जो खिलाड़ियों और करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का दिल दुखा गया.

विराट कोहली के अलावा निचले क्रम में हार्दिक पंड्या की संघर्ष कर सके. आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए हार्दिक ने 31 रन बनाए और वह दूसरी पारी में विराट के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे. इंग्लैंड के लिए अंतर बेन स्टोक्स ने पैदा किया, जिन्होंने चार विकेट लिए. वहीं, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो-दो, तो आदिल राशिद और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला. मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले 20 साल के सैम कुरेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इससे पहले मैच के तीसरे दिन आज तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी के कारण इंग्‍लैंड की टीम दूसरी पारी में 180 रन के स्‍कोर पर सिमट गई. ईशांत ने 51 रन देकर पांच विकेट लिए. इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 287 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत की पहली पारी 274 रन पर समाप्‍त हुई थी. पहली पारी के आधार पर इंग्‍लैंड को 13 रन की बढ़त मिली थी.भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 194 रन का टारगेट है. तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय भारत की दूसरी पारी का स्‍कोर 36 ओवर के बाद पांच विकेट खोकर 110 रन था. कप्‍तान विराट कोहली 43 और दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर क्रीज पर थे. जीत के लिए टीम इंडिया को अभी 84 रन बनाने थे. और पांच विकेट आउट होने बाकी थे.