लखनऊ: भारी बारिश के बाद गणेशगंज में पुरानी इमारत गिरी, कई के दबे होने की आशंका

लखनऊ: भारी बारिश के बाद गणेशगंज में पुरानी इमारत गिरी, कई के दबे होने की आशंका

लखनऊ: आज सुबह बारिश के बाद एक बिल्डिंग गिर गई। ये हादसा लखनऊ के गणेशगंज इलाके में हुआ है। हादसे की वजह से 2 लोगों की चोटें आई हैं। तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि इमारत पुरानी है। बिल्डिंग की दीवारें गिर गई हैं और ईंट बिखरे हुए हैं। घटनास्थल पर पुलिस और राहत बचाव की टीम पहुंच गई है। बचाव टीमें सबसे पहले इस बात की जानकारी इकट्ठा कर रही है कि कहीं मलबे के नीचे और लोग तो दबे नहीं हुए हैं। बात दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और राज्य के अधिकांश जिलों में गुरुवार देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इस बीच बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है, लेकिन जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

बता दें कि भारी बारिश की वजह से राज्यभर में 600 मकान ढह चुके हैं। जुलाई से बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश में 165 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 130 लोग बारिश की वजह से घायल हो चुके हैं। बारिश ने 80 जानवरों की भी जान ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही जिला अधिकारियों को निर्देश दे रखा है कि वे बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा करें और जर्जर हो चुकी इमारतों को खाली करवाएं।

इस बीच अभी यूपी को बारिश से राहत की उम्मीद नहीं है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। बारिश ने पिछले पांच वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी आने का अनुमान है। पूर्वाचल में भी भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने का अनुमान है। लखनऊ के अतिरिक्त शुक्रवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 21 डिग्री, इलाहाबाद का 19.5 डिग्री और झांसी का 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India